PHOTOS

Vitamin C: इन 5 फूड्स को खाने से मिलेगा संतरे से ज्यादा विटामिन सी, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Vitamin C Rich Foods: हमारी बॉडी के प्रोपर फंक्शन के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है, अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी और कई वायरल डिजीज का खतरा बढ़ जाएगा. आमतौर पर संतरे को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, अगर एक मीडियम साइज का ऑरेंज खाएंगे तो ये न्यूट्रिएंट 70 मिलीग्राम तक मिल जाएगा. एक हेल्दी एडल्ट मेल को रोजाना 90 मिलीग्राम, वहीं एक हेल्दी फीमेल को हर दिन 75 मिलीग्राम की जरूरत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई और नेचुरल सोर्स हैं जिनमें संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. आइए इनपर नजर डालते हैं.

Advertisement
1/5
कीवी
कीवी

कीवी एक बेहद पौष्टिक फल है इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है, इस फल की मदद से दिल की सेहत भी अच्छी होती है. अगर आप 2 कीवी खाएंगे तो करीब 137 मिलीग्राम विटामिन सी हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत से कहीं ज्यादा है.

2/5
पपीता
पपीता

पपीता जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है. इस फल में एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.  एक कप कटे हुए पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. ये एक कॉमन फ्रूट है जिसे नियमित तौर पर खाना चाहिए.

3/5
शिमला मिर्च
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च हमारे रसोई का अहम हिस्सा है, इसकी मदद से कई रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाया जाता है. अगर एक मीडियम साइज का लाल शिमला मिर्च खाएंगे तो आपको 152 ग्राम विटामिन सी हासिल होगा. इसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाएगी.

4/5
अमरूद
अमरूद

अमरूद एक बेहद स्वादिष्ट फल है जिसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर आप एक मिडियम साइड का अमरूद खाएंगे तो तकरीबन 125 ग्राम विटामिन सी हासिल होगा. इस फल को खाने से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी बल्कि बल्ड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा और डाइजेशन में भई कोई दिक्कत नहीं आएगी.

5/5
अनानास
अनानास

अनानास एक बेहद रसीला फल है इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं. ये इम्यूनिटी बूस्ट करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अनानास विटामिन बी 6, पोटेशियम, तांबा और थायमिन से भरे हुए हैं. एक कप कटे हुए अनानास में 79 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है.