trendingPhotos1809686
PHOTOS

Weird Festival: यहां 50 साल से खेली जा रही पैर के अंगूठे की फाइट, ओलंपिक में भी गए लेकिन....

World Toe Wrestling Championships: क्या आपने कभी विश्व टो कुश्ती चैंपियनशिप के बारे में सुना है? अगर आपने इस चैंपियनशिप के बारे में नहीं सुना है तो चलिए आज हम आपको इस खेल से रूबरू करवाते हैं. इस बारे में बेहद ही कम लोगों को मालूम है, लेकिन यह खेल अधिक लोगों के बीच खेला जाता है. यह खेल करीब 53 साल पुराना है.

 

Advertisement
1/5
कहां पर खेला जाता है ये चैंपियनशिप
कहां पर खेला जाता है ये चैंपियनशिप

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर विश्व टो कुश्ती चैंपियनशिप (World Toe Wrestling Championships) कहां पर खेला जाता है. यह खेल इंग्लैंड में बहुत पॉपुलर है. इस खेल को लेकर बहुत ही पुराना इतिहास है.

 

2/5
कब शुरू हुई थी ये खेल
कब शुरू हुई थी ये खेल

वर्ल्ड टो रेसलिंग चैंपियनशिप का स्थान अलग-अलग होता है, लेकिन इस प्रथा की शुरुआत 1970 के दशक में स्टैफोर्डशायर के वेटन गांव में हुई थी. इस खेल की शुरुआत ब्रिटेन की किसी प्रकार के खेल में अपनी चैंपियनशिप रखने की इच्छा से हुआ था.

 

3/5
कैसे खेला जाता है खेल
कैसे खेला जाता है खेल

वर्ल्ड टो रेसलिंग चैंपियनशिप 1976 में शुरू हुई थी, जब वर्ल्ड टो रेसलिंग प्रतियोगिता डर्बीशायर के वेटन में एक पब में शुरू हुई थी. स्थानीय लोगों ने सोचा कि पैर की अंगुली कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित करना एक अच्छा विचार होगा, जहां प्रतियोगी अपने बड़े पैर की उंगलियों को एक साथ जोड़ते हैं, और अपने प्रतिद्वंद्वी के पैर को जमीन पर दबाने का प्रयास करते हैं.

 

4/5
कैसे लिया जाता है हिस्सा
कैसे लिया जाता है हिस्सा

आर्म रेसलिंग की तरह हर मैच में दो लोग एक-दूसरे के खिलाफ उतरते हैं, जिसे तीन में से सर्वश्रेष्ठ जीतता है. खिलाड़ी किसी डॉक्टर द्वारा पैर के अंगूठे की जांच के बाद ही टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं.

 

5/5
ओलंपिक में शामिल करने के लिए किया था अप्लाई
ओलंपिक में शामिल करने के लिए किया था अप्लाई

चैंपियनशिप अब स्टैफोर्डशायर-डर्बीशायर सीमा पर एशबोर्न के पास बेंटले ब्रुक इन में आयोजित की जाती है. उन्होंने इसे ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए 1997 में आवेदन किया था. दुर्भाग्य से इसे स्वीकार नहीं किया गया.

 





Read More