trendingPhotos2364602
PHOTOS

बरसात में सर्दी-खांसी और जुकाम से बचना चाहते हैं? खाएं ये 5 विटामिन सी रिच फूड्स

Vitamin C Rich Foods For Monsoon: मॉनसून का मौसम हमारी जिंदगी में ताजगी और हरियाली लाता है, लेकिन साथ ही ये सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को भी दावत देता है. इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार और दूसरी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में संक्रमन कम करना जरूरी है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी का सेवन करना ही चाहिए. आइए भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि वो कौन-कौन से विटामिन सी रिच फूड्स हैं जिन्हें खाने मॉनसूस डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement
1/5
आंवला
आंवला

आंवला विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. मॉनसून में आंवला का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।.आप आंवला का सेवन कच्चे, जूस या अचार के रूप में कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से सर्दी और खांसी से बचाव होता है और स्किन भी हेल्दी रहती है.

 

2/5
शिमला मिर्च
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च कई रंगों में आती है और ये विटामिन सी से भरपूर होती है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर में आयरन के एब्जॉर्ब्शन में भी मदद करती है. मॉनसून में शिमला मिर्च का सेवन करने से सर्दी और खांसी से बचाव होता है. आप इसे सलाद, सूप, या स्टिर-फ्राई के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

3/5
संतरा
संतरा

संतरा विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है. ये न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. संतरे का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. मॉनसून के दौरान संतरे का रस पीना, सर्दी और फ्लू से बचाव के लिए अच्छा होता है. बेहतर है इस इस फल को बिना रस निकाले खाएं.

4/5
पपीता
पपीता

पपीता विटामिन सी का अहम सोर्स है. ये पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. मॉनसून में पपीता का सेवन करने से शरीर में होने वाले संक्रमणों से बचाव होता है. इसमें पपैन एंजाइम होता है, जो पाचन को सुधारता है और त्वचा को भी चमकदार बनाता है. इसे आप डायरेक्ट या फ्रूट सलाद के तौर पर खा सकते हैं.

5/5
नींबू
नींबू

नींबू विटामिन सी का एक और अहम सोर्स है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं. मॉनसून के दौरान नींबू पानी पीना, शरीर को डिटॉक्स करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहतरीन होता है. नींबू का रस सलाद, चाय या सूप में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. यह शरीर को ताजगी देता है और डाइजेशन को सही रखता है.





Read More