PHOTOS

Virat Kohli: रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड...टी20 वर्ल्ड कप जीतकर कोहली के करियर पर लगे 4 चांद, ऐसा करने वाले पहले प्लेयर

Virat Kohli Records IND vs SA T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के रोमांचक फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दूसरी बार खिताब जीत लिया. उसने 2007 के बाद इस ट्रॉफी को अपने नाम किया. भारत के लिए इस मैच में विराट कोहली ने 59 बॉल पर 76 रन बनाए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. कोहली मैदान पर जब भी उतरते हैं तो वह कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं. फाइनल भी इससे अलग नहीं रहा. हम आपको कुछ खास रिकॉर्ड के बरे में बारे बता रहे हैं जो कोहली ने इस मैच में बनाए.

Advertisement
1/5
यह उपलब्धि हासिल करने वाले इकलौते प्लेयर
यह उपलब्धि हासिल करने वाले इकलौते प्लेयर

विराट कोहली ने अपने करियर में लिमिटेड ओवर (वनडे या टी20) के कई ट्रॉफी जीते थे. उनके खाते में सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं था. अब वह भी जुड़ गया. उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीते थे. अब टी20 वर्ल्ड कप भी उनके कैबिनेट में शामिल हो गया. वह इन चार ट्रॉफियों को जीतने वाले इकलौते प्लेयर बन गए. उनके करियर में 4 चांद लग गए.

2/5
सूर्या को छोड़ा पीछे
सूर्या को छोड़ा पीछे

विराट कोहली को फाइनल के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. वह अपने 125 टी20 मैच के करियर में 16वीं बार इस अवॉर्ड को जीतने में सफलता पाई. कोहली टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले प्लेयर बन गए. उन्होंने सूर्यकुमार यादव (15) को पीछे छोड़ दिया.

3/5
युवराज-धोनी की कर ली बराबरी
युवराज-धोनी की कर ली बराबरी

विराट कोहली ने अपने करियर में दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला. इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की बराबरी कर ली. रवींद्र जडेजा ने भी दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला. कोहली और जडेजा को 2014 में हार का सामना करना पड़ा था. रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले भारतीय हैं. उन्होंने तीसरी बार खिताबी मैच में हिस्सा लिया. 2007 और 2024 में वह चैंपियन बने. 2014 में उनके रहते टीम इंडिया हारी थी.

4/5
कोहली का नॉकआउट में रिकॉर्ड
कोहली का नॉकआउट में रिकॉर्ड

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में पांचवीं बार 50 से ज्यादा रन बनाने हैं. वह ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते प्लेयर हैं. कोहली के बाद दूसरे स्थान पर क्रिस गेल, डेरेल मिचेल, मोहम्मद रिजवान. मार्लन सैमुअल्स, कुमार संगकारा और शाहिद अफरीदी ने 2-2 बार ऐसा किया है.

5/5
नॉकआउट में चौथी फिफ्टी
नॉकआउट में चौथी फिफ्टी

विराट ने टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट में चौथी बार फिफ्टी लगाई. उन्होंने इससे पहले 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 72 और श्रीलंका के खिलाफ 77 रन बनाए थे. 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 89 रन बनाए थे. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2024 में 76 रन बना दिए. यह टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में किसी भारतीय बल्लेबाज का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है. कोहली पहले से ही शीर्ष 2 में शामिल हैं. गौतम गंभीर इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन बनाए थे.