trendingPhotos2115598
PHOTOS

Vayushakti 2024: भारत की 'वायुशक्ति' से हिली पाकिस्तान-चीन की धरती, दुनिया ने देखी इंडिया की ताकत

Pokhran IAF Practice: भारतीय वायुसेना अपनी युद्धक तैयारियों को परखने के लिए पोखरण के रण में बड़ा युद्धाभ्यास कर रही है. वायुशक्ति 2024 में वायुसेना के तरकश में शामिल तमाम रणवीर अपना दमखम दिखा रहे हैं. आसमान में हिंदुस्तान के महायोद्धाओं की हुंकार से दुश्मन थर्रा रहे हैं.

Advertisement
1/6

तेजस, प्रचंड और ध्रुव से लेकर आकाश और समर जैसे विध्वंसक हथियार आत्मनिर्भर भारत की ताकत दुनिया को दिखा रहे हैं. जिसकी धमक से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से लेकर चीन की राजधानी बीजिंग तक की धरती थर्रा उठी.

2/6

दरअसल, जैसलमेर के पास पोखरण के एयर टू ग्राउंड रेंज में वायुसेना ने वायु शक्ति-2024 का आयोजन किया. पांच साल बाद आयोजित इस युद्धाभ्यास में वायुसेना ने बदले हालात में अपनी युद्धक तैयारियों को परखा.

3/6

वायुशक्ति अभ्यास आखिरी बार पांच साल पहले यानी 16 फ़रवरी 2019 को आयोजित किया गया था. हर बार की तरह वायुशक्ति युद्धाभ्यास में आसमानी योद्धाओं ने, दिन और रात में संचालित की जाने वाली, आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं का शानदार प्रदर्शन किया.

4/6

तपता रेगिस्तान हो या फिर बर्फीला पहाड़, वायुशक्ति अभ्यास में हर मौसम हर हालात में दुश्मन को ढूंढ निकालने से लेकर उसे खाक में मिलाने की सटीक तैयारी दुनिया ने देखी. वायुशक्ति अभ्यास में स्वेदेशी लड़ाकू विमान तेजस सहित 121 विमान शामिल हुए.

5/6

इस दौरान राफेल, मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई ने अपनी बेहिसाब ताकत दिखाई. तो जगुआर, हॉक, सी-130जे जैसे आसामानी योद्धा की गर्जना से आसमान से लेकर धरती तक कांप उठा.

6/6

चिनूक, अपाचे और एमआई-17 से लेकर स्वदेशी हेलिकॉप्टर प्रचंड, और ध्रुव ने अपनी ताकत की नुमाइश की. इस दौरान देश के तमाम एयरबेस से लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर गर्जना करते हुए लंबी दूरी के लक्ष्य को तबाह करने के लिए आगे बढ़े.

TAGS




Read More