PHOTOS

Mor Pankh Vastu: घर की इस दिशा में मोरपंख रखने से खुल जाते हैं किस्‍मत के बंद ताले

Vastu Tips For Mor Pankh: मोरपंख को हिंदू धर्म और ज्‍योतिष-वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत अहम माना गया है. भगवान श्रीकृष्‍ण को मोरपंख बेहद प्रिय है और हमेशा अपने सिर पर मोरपंख धारण करते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में मोरपंख के कई फायदे बताए गए हैं. घर में सही जगह पर रखा मोरपंख किस्‍मत चमका सकता है. 

Advertisement
1/5
बढ़ता है धन-धान्‍य, सौभाग्‍य
बढ़ता है धन-धान्‍य, सौभाग्‍य

घर में मोर पंख रखने के कई चमत्कारी फायदे हैं. वास्तु के अनुसार घर में मोर पंख रखने से धन धान्य बढ़ता है. वास्‍तु दोषों से छुटकारा मिलता है. घर में सौभाग्‍य दस्‍तक देता है. सकारात्‍मकता रहती है. 

2/5
मोरपंख रखने की सही दिशा
मोरपंख रखने की सही दिशा

वैसे तो घर में मोरपंख रखने के लिए सही दिशा घर की पूर्व या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा है. इससे राहु दोष दूर होता है. साथ ही जीवन के कई कष्‍ट दूर होते हैं. 

3/5
धन वृद्धि के लिए तिजोरी में रखें मोरपंख
धन वृद्धि के लिए तिजोरी में रखें मोरपंख

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए मोर पंख को तिजोरी में रखना चाहिए. इसके लिए मोरपंख को तिजोरी के अंदर खड़ा करके रखें. इससे तिजोरी में धन बढ़ता जाता है. 

4/5
एकाग्रता भी बढ़ाता है मोरपंख
एकाग्रता भी बढ़ाता है मोरपंख

मोरपंख का संबंध ज्ञान की देवी सरस्‍वती से भी है. मां सरस्‍वती को भी मोरपंख बेहद प्रिय है. लिहाजा एकाग्रता और याददाश्‍त बढ़ाने के लिए स्टडी टेबल के पास एक या दो मोरपंख लगाएं. 

5/5
घर में रहेगी शांति और खुशहाली
घर में रहेगी शांति और खुशहाली

यदि घर में अक्‍सर कलह होती हो या पति-पत्‍नी के रिश्‍तों में समस्‍या हो तो इसके लिए भी मोरपंख कारगर साबित हो सकता है. पारिवारिक कलह से छुटकारा पाने के लिए लिविंग रूम के पूर्व में7 मोरपंखों का गुच्छा रखें. वहीं खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए बेडरूम की दीवार पर 2 मोरपंख लगा दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)