trendingPhotos2119709
PHOTOS

Vastu Plant: वास्तु में इन पौधों को उत्तर दिशा के लिए माना गया है बेहद शुभ, लगाते ही खुशियां देती हैं दस्तक

Vastu Plant For North Direction: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का खास महत्व दिया गया है. हर दिशा का अपना अलग महत्व है. आझ हम जानेंगे उत्तर दिशा में किन पौधों को रखना आपके और आपके परिवार के लिए शुभ साबित होते हैं. 

 

Advertisement
1/7
उत्तर दिशा में लगाएं ये पौधे
उत्तर दिशा में लगाएं ये पौधे

घर में पौधों को लगाने से न सिर्फ घर की खूबसूरत बढ़ती है. बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. लेकिन कोई भी प्लांट किसी भी जगह पर नहीं रखा जा सकता. वास्तु में हर दिशा के लिए कुछ पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अगर घर की सही दिशा में लगाया जाए, तो सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. 

2/7
इस दिशा में होता है कुबेर देव का वास
इस दिशा में होता है कुबेर देव का वास

घर की उत्तर दिशा में कुबेर देव का वास माना गया है. साथ ही, इसे बुध की दिशा भी माना जाता है. इस दिशा को ज्ञान और बुद्धि से जोड़कर देखा गया है. इस दिशा में कुछ चीजों का रखना व्यक्ति के तरक्की के रास्ते खोलता है. इस दिशा में प्लांट्स रखना काफी अच्छा माना गया है. जानें इस दिशा में कौन-कौन से प्लांट्स रखे जा सकते हैं. 

3/7
खुशबूदार प्लांट्स
खुशबूदार प्लांट्स

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर आप घर की इस दिशा में प्लांट्स रखने की सोच रहे हैं, तो यहां खुशबूदार प्लांट्स रखना फादेमंद रहता है. इन प्लांट्स से हल्की खुशबू निकलती है और परिवार के लोगों को भी अच्छा फील होता है. इस तरह के प्लांट्स घर की उत्तर दिशा को और भी ज्यादा पॉजिटिव बनाते हैं. 

4/7
मनी प्लांट्स
मनी प्लांट्स

घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना बहुत अच्छा माना गया है. मान्यता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. इस दौरान आप जो भी प्रयास करेंगे, उसके सफल होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है, जिससे व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. लेकिन इसके लिए आपको प्रयास भी करने होंगे. 

5/7
जेड प्लांट
जेड प्लांट

वास्तु में मनी प्लांट की तरह जेड प्लांट को भी बहुत शुभ माना गया है. इसे धन का आकर्षित करने वाला पौधा या फिर कुबेर की कृपा प्रदान करने वाला पौधा भी कहा जाता है. इस प्लांट को रखने का एक फायदा ये भी है, कि आपको पौधे की ज्यादा केयर करने की जरूरत नहीं पड़ती. 

6/7
पतली पत्ती के पौधे
पतली पत्ती के पौधे

घर की उत्तर दिशा में पतली पत्ति के पौधों को रखना भी लाभदायी बताया गया है.वास्तु जानकारों का कहना है कि इस तरह के पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाते हैं. इस तरह के प्लांट घर के अंदर रखने पर ही व्यक्ति को शांति मिलती है.  

7/7
घर के बाहर भी लगाएं ये पौधे
घर के बाहर भी लगाएं ये पौधे

घर की उत्तर दिशा में सिर्फ घर के अंदर ही नहीं घर के बाहर भी इन पौधों को लगाया जा सकता है. कुछ पौधे इस दिशा को बूस्ट करते हैं. इन जगहों पर एरिकेरिया व एरिका पाम रख सकते हैं. इन पौधो को लगाते समय ध्यान रखें कि इन्हें घर के बाहर बहुत भार-भारी प्लांट में न लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 





Read More