PHOTOS

FD Interest Rates: शेयर में नहीं है न‍िवेश का मन तो FD में लगाइए पैसा, SBI से HDFC तक क‍ितना दे रहे ब्‍याज

Five Year FD Interest Rates: हर क‍िसी की चाहत होती है सुरक्ष‍ित न‍िवेश और ज्‍यादा से ज्‍यादा र‍िटर्न. प‍िछले कुछ समय से शेयर मार्केट में न‍िवेशकों को शानदार र‍िटर्न मिल रहा था. अब जब शेयर बाजार में जोरदार ग‍िरावट आई है तो न‍िवेशक इनवेस्‍टमेंट के ल‍िए दूसरे व‍िकल्‍पों की भी तलाश कर रहे हैं. ऐसे में आपके ल‍िए सबसे सुरक्ष‍ित व‍िकल्‍प के तौर पर बैंक एफडी भी रहती है. एफडी करते समय निवेशकों का लक्ष्य ज्‍यादा से ज्‍यादा ब्याज कमाना और स‍िक्‍योर‍िटी होती है. अलग-अलग बैंकों में, अलग-अलग टेन्‍योर के ल‍िए म‍िलने वाला ब्‍याज भी अलग-अलग होता है.

Advertisement
1/7

एफडी का नॉर्मल न‍ियम यह है क‍ि आपकी एफडी ज‍ितने कम टेन्‍योर के ल‍िए होती है, उतना ही कम आपको ब्‍याज भी मिलता है. दूसरी तरफ आप जितनी लंबे टेन्‍योर के ल‍िए एफडी करते हैं, ब्याज उतना ही ज्यादा मिलता है. उदाहरण के लिए यद‍ि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में एफडी करते हैं तो तीन महीने की एफडी पर ब्याज 5.5 प्रतिशत का है. वहीं एक साल के टेन्‍योर पर ब्‍याज दर बढ़कर 6.8 प्रतिशत म‍िलती है. आइए जानते हैं शीर्ष बैंकों की तरफ से एफडी पर दी जाने वाली ब्‍याज दर के बारे में-

2/7

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ से 5 साल के टेन्‍योर वाली एफडी पर 6.5% ब्याज द‍िया जाता है. वहीं, एक साल से कम टेन्‍योर वाली एफडी पर ब्याज दर 6.8% की है. इन दरों को 15 मई 2024 से लागू क‍िया गया है.

3/7

प्राइवेट सेक्‍टर का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 5 साल की एफडी पर 7% का ब्याज देता है. बैंक की तरफ से एक साल के टेन्‍योर वाली एफडी पर 6.7% का ब्याज द‍िया जाता है. इन दरों को बैंक ने 17 फरवरी 2024 से लागू क‍िया है.

 

4/7

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पांच साल की एफडी कराने पर (FD) पर 7% का ब्याज देता है. लेक‍िन यद‍ि आप एक साल या इससे कम अवधि वाली एफडी की बात करें तो यह 6.6% है. इन दरों को 9 फरवरी, 2024 से लागू क‍िया गया है.

5/7

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की तरफ से पांच साल की एफडी पर 6.50% सालाना का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. 15 जनवरी 2024 से लागू की गई ब्‍याज दर के अनुसार एक साल की एफडी पर 6.85 प्रत‍िशत सालाना का ब्‍याज म‍िल रहा है.

6/7

कोटक मह‍िंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) पांच साल की एफडी पर 6.20% सालाना का ब्‍याज दे रहा है. वहीं बैंक की तरफ से एक साल की एफडी पर (FD) 7.10% सालाना ब्‍याज द‍िया जा रहा है. यह ब्‍याज दर 27 फरवरी, 2024 से लागू हुई है.

7/7

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 5 साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 6.55 परसेंट के ह‍िसाब से ब्‍याज द‍िया जा रहा है. लेक‍िन एक साल वाली एफडी पर यह ब्‍याज दर 6.8% की है. इन ब्याज दर को 12 अप्रैल, 2024 से लागू क‍िया गया है.