trendingPhotos1810911
PHOTOS

शनि के छल्लों का रहस्य समझिए, किसी से होते नाराज तो किसी को करते मालामाल

Saturn Planet Information: शनि ग्रह के बारे में सामान्य धारणा है कि यह मारक होते हैं, जल्दी खुश नहीं होते.लेकिन अगर किसी पर प्रसन्न हुए तो जीवन में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती लेकिन यहां हम शनि ग्रह को वैज्ञानिक आधार से देखेंगे.

Advertisement
1/5
सूर्य की परिक्रमा करने वाला 6वां ग्रह
सूर्य की परिक्रमा करने वाला 6वां ग्रह

शनि सूर्य की परिक्रमा करने वाला छठा ग्रह है. बृहस्पति और यूरेनस के बीच औसतन 1.4 अरब किलोमीटर (लगभग 886 मिलियन मील) से अधिक की दूरी पर स्थित है. मुख्य रूप से छल्लों की अपनी राजसी ठाठ बाट के लिए जाना जाता है. शनि के पास सबसे अधिक चंद्रमाओं का रिकॉर्ड भी है. बृहस्पति की परिक्रमा करने वाले  92 उपग्रहों की तुलना में 145 आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त उपग्रह हैं.

2/5
समंदर में तैर सकते शनि
समंदर में तैर सकते शनि

अपने पड़ोसी बृहस्पति से थोड़ा छोटा के बाद भी शनि पृथ्वी के आकार की 700 ग्रहों को को निगल सकता है.हीलियम के छींटों के साथ इसका हाइड्रोजन का वातावरण इसे हमारे अपने ग्रह का केवल 95 गुना द्रव्यमान देता हैजो इसे सभी ग्रहों में सबसे कम घना बनाता है.  इतना हल्का, वास्तव में, कि यह शनि के आकार के समुद्र में तैर सकता है

3/5
ऐसा होता है शनि का रंग
ऐसा होता है शनि का रंग

शनि के वायुमंडल में उच्च सल्फर के निशान ग्रह को एक नारंगी रंग देते हैं, जिसमें अमोनिया और पानी के बर्फ के बादल राक्षसी तूफानों में गहराई से उठते हैं, जिससे इसके बादलों के शीर्ष पर सफेद रंग की धारियां जुड़ जाती हैं. शनि बृहस्पति की धब्बेदार धारियों या उसके विशाल गुलाबी रंग के तूफान जितना चमकदार नहीं है, फिर भी शनि के पास अपने स्वयं के कुछ छिपे हुए मौसम संबंधी चमत्कार हैं.

4/5
जब रिंग को समझा गया मून
जब रिंग को समझा गया मून

1610 में गैलीलियो द्वारा देखे जाने पर छल्लों को चंद्रमा समझ लिया गया था. डच खगोलशास्त्री क्रिस्टियान ह्यूजेंस ने एक अधिक शक्तिशाली दूरबीन का उपयोग करते हुए,  ने शनि के छल्लों को वैसा ही देखा जैसा वे 1659 में थे। सात प्रमुख छल्लों में विभाजित करते हैं, जिन्हें डी, सी, लेबल किया गया है. दूसरे छल्लों को बी, ए, एफ, जी, और ई नाम दिया गया है.

5/5
शनि के अंदर हलचल
शनि के अंदर हलचल

आध्यात्मिक तौर पर कहा जाता है कि शनि के अंदर ही इतना अधिक परिवर्तन होता रहता है कि वो कभी खुश तो कभी नाराज हो जाते हैं और उसका असर इंसानों पर पड़ता है. कुछ ग्रहों के साथ उनका मित्रता वाला व्यवहार होता है तो कुछ के साथ नाराजगी बनी रहती है.





Read More