PHOTOS

Photos: गद्दी के लिए पुतिन का 'परिवारवाद' वाला फॉर्मूला! दो बेटियों को बनाया भविष्य का 'हथियार'

Vladimir Putin Successor: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुनिया के शक्तिशाली नेताओं में शुमार किया जाता है. वे पिछले करीब 24 साल से अलग-अलग पदों पर रूस की सत्ता में बने हुए हैं. अब उनकी उम्र ढलने लगी है और सेहत भी ठीक नहीं रहती है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि पुतिन के बाद कौन बनेगा उनका उत्तराधिकारी.

Advertisement
1/7
परिवार में ये 3 लोग संभालेंगे राज-काज
परिवार में ये 3 लोग संभालेंगे राज-काज

पुतिन के परिवार में उनका उत्तराधिकारी बनने के लिए 3 लोग सबसे आगे आगे हैं. इनमें उनकी 2 बेटियां और एक नाबालिग बेटा शामिल हैं. अभी तक उन्होंने अपने तीनों बच्चों को दुनिया से पूरी तरह छुपाकर रखा था लेकिन अब उनकी सार्वजनिक मौजूदगी देखी जानी लगी है. 

2/7
बेटियों को उत्तराधिकार सौंपेंगे पुतिन!
बेटियों को उत्तराधिकार सौंपेंगे पुतिन!

उनकी दोनों बेटियां मारिया वोरोत्सोवा (39) और छोटी कतेरीना तिखोनोवा (37) हाल में एक बड़े सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आईं. यह कार्यक्रम रूसी सरकार का आधिकारिक प्रोग्राम था. ऐसे में उनकी इस प्रोग्राम में मौजूदगी से कयास लगाए जा रहे हैं कि पुतिन अब धीरे-धीरे उन्हें उत्तराधिकार के लिए तैयार कर रहे हैं. 

 

3/7
पहली पत्नी से पैदा हुई दोनों बेटियां
पहली पत्नी से पैदा हुई दोनों बेटियां

सार्वजिनक कार्यक्रम में दिखीं पुतिन की दोनों बेटियां उनकी पहली पत्नी ल्यूडमिला शक्रेबनेवा से पैदा हुई हैं. पुतिन ने ल्यूडमिला से 2013 में तलाक ले लिया था. हालांकि इसके बाद भी वे अपनी दोनों बेटियों से जुड़े रहे लेकिन अपने राजनीतिक करियर को देखते हुए उन्हें सुर्खियों से दूर रखा.

 

4/7
वार्षिक व्यापार शिखर सम्मेलन में दिखीं
वार्षिक व्यापार शिखर सम्मेलन में दिखीं

मारिया और कतेरीना सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम (एसपीआईईएफ) के वार्षिक व्यापार शिखर सम्मेलन में नजर आईं. वे दोनों सम्मेलन में बतौर पैनलिस्ट के रूप में नजर आईं. इस कार्यक्रम को उनके पिता और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी संबोधित किया था. 

 

5/7
रूसी रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने पर बल
रूसी रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने पर बल

पुतिन की छोटी बेटी कतेरीना तिखोनोवा पेशे से टेक्नॉलजी एक्सपर्ट हैं. उन्होंने पैनल डिस्कशन में शामिल होकर रक्षा उद्योग में रूस तकनीक को हाइटेक बनाने और उसकी संप्रभुता को बढ़ावा देने पर जोर दिया. जब वे पैनल में बोल रही थीं, तो वहां मौजूद हर शख्स की निगाहें उन्हीं पर टिकी हुई थीं.

 

6/7
पब्लिक प्रोग्राम में कम दिखी हैं बेटियां
पब्लिक प्रोग्राम में कम दिखी हैं बेटियां

पुतिन की दोनों बेटियां सार्वजनिक कार्यक्रमों में बहुत कम ही दिखाई दी हैं. इसलिए अब सरकारी कार्यक्रमों में उनकी मौजूदगी को एक बड़ा संकेत माना जा रहा है. एक्सपर्ट कह रहे हैं कि पुतिन अपने उत्तराधिकारी के लिए बेटियों को तैयार कर रहे हैं और ऐसा करके उन्हें मौका दे रहे हैं.

 

7/7
9 वर्षीय बेटा भी हो सकता है उत्तराधिकारी
9 वर्षीय बेटा भी हो सकता है उत्तराधिकारी

ब्रिटिश वेबसाइट द सन की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी शादी के विरोध में पुतिन का एक 9 वर्षीय बेटा भी है, जिसका नाम इवान है. उसे भी दुनिया की निगाहों से दूर रखा गया है. कहा जा रहा है कि जब वह 18 साल का हो जाएगा तो पुतिन उन्हें भी राजनीति में ला सकते हैं. हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है, अभी कहना मुश्किल है.