trendingPhotos1917873
PHOTOS

बदलते मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ा, इन 5 तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल

भारत में मानसून का मौसम खत्म हो चुका है और अब ठंड का मौसम शुरू हो रहा है. कई राज्यों में गुलाब ठंड ने दस्तक दे दी है यानी सुबह और रात में मौसम ठंडा होने लगा है. मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण वायरल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और गले में खराश जैसी बीमारियां आमतौर पर देखने को मिलती हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए और अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement
1/5
अच्छी तरह से हाथ धोएं
अच्छी तरह से हाथ धोएं

हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर शौच के बाद, खाना खाने से पहले और किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद.

2/5
अपने मुंह और नाक को ढकें
अपने मुंह और नाक को ढकें

जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को एक टिश्यू से ढकें. यदि आपके पास टिश्यू नहीं है, तो अपने कोहनी के अंदर की तरफ खांसें या छींकें.

3/5
स्वस्थ आहार खाएं
स्वस्थ आहार खाएं

अपने आहार में भरपूर मात्रा में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज शामिल करें. ये फूड आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे.

4/5
पर्याप्त पानी पिएं
पर्याप्त पानी पिएं

दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें. पानी आपकी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा और वायरल संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करेगा.

5/5
व्यायाम करें और अच्छी नींद लें
व्यायाम करें और अच्छी नींद लें

नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी. साथ ही पर्याप्त नींद लेने से आपकी शरीर को ठीक होने में मदद मिलेगी.





Read More