trendingPhotos2364436
PHOTOS

International Waterfalls: न कंटीले तार, न मोटी दीवार, वॉटरफॉल से बने ये 5 इंटरनेशनल बॉर्डर्स

Waterfall Between Two Countries: वॉटरफॉल्स का नाम सुनते ही आपके मन में हॉलीडे का प्लान चलने बनने लगा होगा, या फिर इनकी खूबसूरती आपके जेहन में घूमने लगती होगी. वैसे तो दुनिया में कई दिलचस्प बॉर्डर मौजूद हैं, लेकिन कुछ जलप्रपात भी 2 देशों के बीच इंटरनेशनल बॉर्डर का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि वो 5 यूनिक वॉटरफॉल्स कहां-कहां हैं?

Advertisement
1/5
नियाग्रा फॉल्स
नियाग्रा फॉल्स

नियाग्रा फॉल्स (Niagara Falls) को दुनिया के सबसे फेमस और खूबसूरत वॉटरफॉल्स में शुमार किया जाता है. ये अमेरिका (USA) के न्यूयॉक (New York) स्टेट और कनाडा (Canada) के ओंटारियो (Ontario) प्रोविंस के बीच इंटरनेशल बॉर्डर बनाता है. यहां साल के 365 दिन सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है.

2/5
विक्टोरिया फॉल्स
विक्टोरिया फॉल्स

अफ्रीका महाद्वीप में स्थित विक्टोरिया फॉल जाम्बेजी नदी का एक जलप्रपात है. ये जाम्बिया और जिम्बाब्वे के बीच इंटरनेशनल बॉर्डर शेयर करता है और दुनिया के सबसे बड़े वॉटरफॉल्स में से एक है, जिसकी चौड़ाई 1,708 मीटर है. साल 1989 में इसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल किया गया था.

3/5
इग्वाजू फॉल्स
इग्वाजू फॉल्स

इग्वाजू फॉल्स (Iguazu Falls) अर्जेंटीना (Argentina) के मिसिनोज (Misiones) प्रांत और ब्राजील (Brazil) के पराना (Parana) स्टेट के बीच स्थित है. इसके जरिए दुनिया का सबसे बड़ा वॉटरफॉल सिस्टम तैयार होता है. ये जलप्रपात इग्वाजू नदी को लोअर और अपर फ्लो में बांटता है.

4/5
बैन गोइक-डइटियन फॉल्स
बैन गोइक-डइटियन फॉल्स

बैन गोइक-डइटियन फॉल्स (Ban Gioc-Detian Falls)  क्वे सन नदी (Quay Son River) की 2 धाराओं से मिलकर बना है, जो चीन (China) और वियतनाम (Vietnam) के इंटरनेशल बॉर्डर पर मौजूद है. हनोई (Hanoi) शहर से इस जलप्रपात की दूरी महज 272 किलोमीटर है.

5/5
खोने-फाफेंग फॉल्स
खोने-फाफेंग फॉल्स

खोने-फा फेंग फॉल्स (Khone Falls-Phapheng Falls) मेकांग नदी (Mekong River) हिस्सा है जो 2 जलप्रपात से मिलकर बना है जो लाओस (Laos) से बहकर कंबोडिया (Cambodia) चला जाता है और दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा बनाता है.





Read More