trendingPhotos2350934
PHOTOS

दुनिया के 5 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, यहां टेकऑफ और लैंड करते वक्त धक-धक करता है दिल

Most Dangerous Airports: आप कई बार अपने ड्रीम डेस्टिनेशन पर पहुंचने के लिए हवाई सफर करते होंगे, काफी लोगों के लिए फ्लाइट में ट्रैवल करना ख्वाब होता है. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे एयरपोर्ट भी हैं जहां पर लैंड करने से पहले आप सौ बार सोचेंगे, क्योंकि यहां से विमान को फ्लाई करना किसी चुनौती से कम नहीं हैं. आइए जानते हैं कि कि वर्ल्ड के मोस्ट डेंजरस एयरपोर्ट्स कौन-कौन से हैं.

Advertisement
1/5
पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट, भूटान
पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट, भूटान

ये हिमालय के बीच मौजूद भूटान देश का इकलौता एयरपोर्ट है, जो समुद्रतल से  7,364 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिर्फ 17 पायलट को यहां लैंड करने की इजाजत है. सिर्फ दिन में यहां विमान लैंड या टेकऑफ हो सकता है क्योंकि पायलट की कोशिश होती है कि प्लेन किसी पहाड़ से न टकराए.

2/5
त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, काठमांडू
त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, काठमांडू

नेपाल की राजधानी काठमांडू का त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया के सबसे खतरनाक हवाईअड्डे में शुमार किया जाता है. यहां से पहली उड़ान साल 1949 में भरी गई थी, तब से लेकर अब तक यहां तकरीबन 18 बार विमान हादसा हो चुका है, जिसमें से कई जानलेवा भी साबित हुआ है.

 

हादसे की पूरी खबर यहां पढ़ें- Nepal Plane Crash: काठमांडू एयरपोर्ट पर टेकऑफ के दौरान प्लेन क्रैश,विमान में सवार 19 में से 18 की मौत

3/5
प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सेंट मार्टेन
प्रिंसेज जूलियाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सेंट मार्टेन

सेंट मार्टेन एक कैरेबिनयन आइलैंड है जहां एयरपोर्ट का रनवे महज 7,100 फीट लंबा है. इसके एक तरफ समंदर का किनारा, तो दूसरी तरफ पहाड़ है. यहां काफी लोग प्लेन के साथ सेल्फी खिंचाने की कोशिश करते हैं, साल 2017 में एक महिला एयरपोर्ट के फेंस पर खड़ी थी, तभी प्लेन से उसके सर पर चोट लगी और महिला की मौत हो गई

4/5
मदीरा एयरपोर्ट
मदीरा एयरपोर्ट

पुर्तगाल के सांताक्रूज में स्थिति इस हवाईअड्डे को क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी कहा जाता है. इसका एयरस्ट्रिप काफी छोटा है जो समंदर और माउंटेन क्लिफ के बीच प्लेस किया गया. यहां सेफ लैंडिंग करना किसी चुनौती से कम नहीं है. साथ ही अटलांटिक महासागर से आने वाली तेज हवाएं टर्बुलेंस का रिस्क बढ़ा देती हैं.

5/5
जिब्राल्टर इंटरनेशनल एयरपोर्ट
जिब्राल्टर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

जिब्राल्टर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे यूनिक और खतरनाक एयरपोर्ट में शुमार किया जाता है. इसका रनवे शहर के बीचों-बीच होकर गुजरता है. इसके लिए सड़क को थोड़ी देर के लिए ब्लॉक करना पड़ता है.





Read More