PHOTOS

इन फूलों में नजर आती है जानवर की शक्ल, पौधों की बनावट ऐसी कि देखकर डर जाते हैं लोग

World Unique Flowers: फूलों की खूबसूरती सभी को भाती है. लोग अलग-अलग तरह के फूलों से अपने घर-ऑफिस को सजाते और महकाते हैं. चटकती कलियों और खिलते हुए फूलों की ताजगी से पूरा दिन बन जाती है. 

Advertisement
1/7

रंग-बिरंगे फूल और उनकी खूशबू हर किसी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर देती है, लेकिन फूलों की कुछ प्रजातियां ऐसी भी होती है, जिनमें आपको जानवरों की सूरत नजर आएंगी. वहीं, कुछ पौधों की बनावट ऐसी है कि कोई भी इन्हें देखकर डर जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं... 

 

2/7

जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में पौधों की 4 लाख से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. हर एक पौधे की अपनी एक खासियत होती है. इन्हीं में से कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिनके फूल का आकार एकदम जानवरों की होता है. 

 

3/7
ड्रैकुला सीमिया
ड्रैकुला सीमिया

जानवरों कीतरह दिखने वाले फूलों की बात हो रही हो तो इस पौधे का जिक्र होना लाजिमी है. ड्रैकुला सीमिया के फूलों को मंकी फेस ऑर्किड भी कहा जाता है. आमतौर पर पेरु और इक्वाडोर में पाया जाने वाले ये फूल अलग-अलग तरह के बंदरों की तरह नजर आते हैं. अपने प्राकृतिक आवास में किसी भी समय खिलने वाले इन फूलों की महक पके हुए ऑरेंज की तरह होती है. 

4/7
ओफ्रिस एपिफेरा
ओफ्रिस एपिफेरा

ओफ्रिस एपिफेरा बहुत ही अलग तरह का पौधा है, जो यूरोप और पश्चिमी एशिया में पाया जाता है.  ये पौधे बारहमासी जड़ी-बूटी वाले होते हैं. इसके फूलों को बी ऑर्किड कहा जाता है, क्योंकि ये फ्लावर्स मधुमक्खी की तरह दिखाई देते हैं. सफेद या पीली लाइन्स वाले इन फूलों का रंग भी बिल्कुल हनी बी की तरह ही होता है. 

5/7
इंपेतिन्स सिटासिना
इंपेतिन्स सिटासिना

ये भी अलग तरह के पौधे होते हैं, जिसके फ्लावर्स तोते की शक्ल के होते हैं. इंपेतिन्स सिटासिना के पौधे थाईलैंड, बर्मा और भारत जैसे एशियाई देशों में पाए जाते हैं. इन फूलों को पैरट फ्लावर कहा जाता है. इन फूलों की 3 पंखुड़ियां बहुत सुंदर होती हैं. ये फूल हल्के बैंगनी और लाल रंग के होते हैं, जो दिखने में अक्सर किसी उड़ते हुए तोते की तरह नजर आते हैं.

6/7
कैलियाना मेजर
कैलियाना मेजर

कैलियाना मेजर पौधे के फूलों को देखकर लगता है जैसे बतख का बच्चा उड़ने की कोशिश कर रहा है. इसलिए इन्हें फ्लाइंग डक ऑर्किड कहा जाता है. ये फूल ऑस्ट्रेलिया के घने जंगलों में पाए जाते हैं. क्योंकि ये फूल एक खास तरह की फंगस में ही उगते हैं, जो केवल ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में ही पाई जाती है.

7/7
क्रिस्टिया वेस्परटिलियोनिस
क्रिस्टिया वेस्परटिलियोनिस

क्रिस्टिया वेस्परटिलियोनिस के पौधों भी अलग तरह के होते हैं. इसके फूलों की बनावट बहुत ही यूनिक है. इन फूलों को बटरफ्लाई विंग के नाम जाता है, क्योंकि ये उड़ती हुई तितलियों के झुंड की तरह दिखता है.  बटरफ्लाई विंग दक्षिण पूर्व एशिया का एक दुर्लभ उष्णकटिबंधीय फूल है.