trendingPhotos1933009
PHOTOS

भारत की ट्रेनों के मुकाबले कैसा है Pakistan की ट्रेनों का हाल? देखें तस्वीरें

Pakistan's Trains Condition: भारत और पाकिस्तान के बीच कई चीजों को लेकर तुलना की जाती रही है. वहीं, दोनों ही देश के लोगों को एक दूसरे की चीजों के बारे में जानने का काफी शौक है. इसलिए आज हम दोनों देशों की ट्रेनों के बीच अंतर बताते हुए पाकिस्तान की ट्रेनों की कंडिशन के बारे में जानेंगे.

Advertisement
1/5

हम सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान एक साथ ही आजाद हुए थे, लेकिन आज भारत ने हर फील्ड में काफी तरक्की कर ली है. वहीं पाकिस्तान की नौबत आज ऐसी आ गई है कि उस देश के लोग आज दो वक्त की रोटी के लिए भी तरस रहे हैं. खैर अगर दोनों देशों के रेल नेटवर्क की बात करें, तो भारत ने इस फील्ड में भी कई बड़े मुकाम हासिल कर लिए हैं, जबकि पाकिस्तान अभी भी रेलवे नेटवर्क के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है.

2/5

हालांकि, अगर आप इन दोनों देशों की ट्रेनों को देखेंगे, तो आपको कुछ खास अंतर नजर नहीं आएगा, लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर और नई तकनीक की ट्रेनों के मामले में भारत पाकिस्तान से काफी आगे है.

3/5

अगर पाकिस्तान की वर्तमान हालत की बात करें, तो वह अभी आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है. इसी कारण पाकिस्तान को अपने देश में ट्रेनों का संचालन करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. यहां तक वो अपने कर्मचारियों को वेतन और रिटायर्ड अधिकारियों को पेंशन भी नहीं दे पा रहा है.

4/5

बात करें पाकिस्तान में रेल नेटवर्क की, तो पाकिस्तान में भी भारत की तरह ही ब्रिटिश काल के समय रेलवे की सेवा शुरू हो गई थी. यहां पहली बार 1861 में ट्रेन चली थी. वहीं, आज के समय में पाकिस्तान का रेल नेटवर्क करीब 11,881 किलोमीटर में फैला हुआ है.

5/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में ट्रेन के जरिए हर साल 70 मिलियन के करीब यात्री सफर करते हैं. वहीं, अगर यहां की ट्रेनों की हालात की बात करें तो वो आप तस्वीरों में देख सकते हैं और अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत आज पाकिस्तान के मुकाबले कितना आगे निकल गया है.





Read More