trendingPhotos1978387
PHOTOS

IPO का मेगा शो फ‍िन‍िश, अब ल‍िस्‍ट‍िंग पर ट‍िकी न‍िगाहें; जान‍िए क्‍या है आसार?

Tata Technologies IPO: देश के आईपीओ मार्केट के ल‍िए सबसे ब‍िजी रहे हफ्ते का समापन हो गया. इस दौरान आईपीओ को लेकर निवेशकों में जबरदस्‍त क्रेज देखा गया. इस दौरान कंपन‍ियों ने आईपीओ के जर‍िये बाजार से 7,380 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्‍य रखा. लेक‍िन न‍िवेशकों ने अलग-अलग पांच आईपीओ में 2.6 लाख करोड़ का निवेश किया. यह अपने आप में एक र‍िकॉर्ड है.

Advertisement
1/6

इनमें से सबसे बड़े आईपीओ, टाटा टेक्नोलॉजीज का रहा. इसके ल‍िए 7.36 मिलियन से ज्‍यादा आवेदन आए. यह अब तक के इति‍हास में सबसे ज्‍यादा आवेदन रहे. इस ह‍िसाब से टाटा के आईपीओ ने एलआईसी के पिछले रिकॉर्ड को भी ध्‍वस्‍त कर द‍िया. एलआईसी के आईपीओ को प‍िछले साल 7.34 मिलियन आवेदन म‍िले थे.

2/6

प्राइवेट सेक्‍टर की कंपन‍ियों में यह रिकॉर्ड रिलायंस पावर के नाम था. इसे जनवरी 2008 में 4.8 मिलियन आवेदन म‍िले थे. आरबीआई और सेबी की तरफ से आईपीओ के ल‍िए बनाए गए न‍ियमों के बावजूद मांग में तेजी रहरी.

3/6

टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ पिछले दो दशक में टाटा ग्रुप का पहला पब्‍ल‍िक इश्‍यू था. इसे 69 गुना से ज्‍यादा सब्‍सक्र‍िप्‍शन म‍िला. 3,043 करोड़ के इश्‍यू साइज के मुकाबले 1.57 लाख करोड़ की मांग पैदा हुई. रिटेल सेगमेंट में 16.5 गुना सब्सक्रिप्शन देखा गया.

4/6

इसी तरह 501 करोड़ के गांधार ऑयल रिफाइनरी के पब्लिक इश्यू को 64 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ. इस इश्यू के लिए 22,639 करोड़ रुपये की मांग आई. जानकारों की तरफ से बताया गया क‍ि ग्रे मार्केट प्रीमियम से निवेशकों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है.

 

5/6

टाटा टेक्नोलॉजीज ने 500 प्रति शेयर के इश्यू प्राइस बैंड के ऊपरी लेवल पर 415 प्रति शेयर के ग्रे मार्केट प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था. गांधार ऑयल का ग्रे मार्केट मूल्य 169 रुपये के इश्‍यू प्राइस पर 76 रुपये था. वहीं फेयर राइटिंग 304 के इश्‍यू प्राइस पर 80 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था. इश्‍यू प्राइस से ज्‍यादा ग्रे मार्केट प्रीमियम को लिस्टिंग के द‍िन होने वाले फायदे के रूप में देखा जाता है.

6/6

फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज आईपीओ को कम प्रतिक्रिया मिली. यह इश्यू 2.2 गुना ही सब्सक्राइब किया गया. गुरुवार को बंद हुए आईआरईडीए के 2,150 करोड़ के पब्‍ल‍िक इश्‍यू को 38.8 गुना सब्‍सक्र‍िप्‍शन म‍िला. जिसकी कुल रकम 59,153 करोड़ रुपये रही. जानकारों का कहना है क‍ि टाटा टेक्‍नोलॉजी के आईपीओ 30 से 40 प्रत‍िशत प्रीम‍ियम के साथ मार्केट में ल‍िस्‍ट होने की उम्‍मीद है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)





Read More