PHOTOS

IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में 2 दिन भी नहीं चल पाया खेल, अपने ही जाल में फंस गया साउथ अफ्रीका

India vs South Africa 2nd Test : केपटाउन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच 2 दिन भी नहीं चल पाया. भारत ने इस मुकाबले को 7 विकेट से जीता. केपटाउन में पहली बार टीम इंडिया को टेस्ट में जीत मिली.

Advertisement
1/9
भारत ने 7 विकेट से जीता मैच
भारत ने 7 विकेट से जीता मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड (NCG) में खेला गया सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच 2 दिन भी नहीं चल पाया. भारत ने इस मुकाबले को 7 विकेट से अपने नाम किया जिससे सीरीज 1-1 से बराबर रही. केपटाउन के मैदान पर पहली बार टीम इंडिया को टेस्ट में जीत मिली.

2/9
सीरीज 1-1 से बराबर
सीरीज 1-1 से बराबर

साउथ अफ्रीका ने मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि ये फैसला उनकी टीम पर भारी पड़ गया जो पहली पारी में महज 55 रन पर सिमट गई. इसके बाद भारतीय टीम 153 रन पर ऑलआउट हो गई. फिर मेजबान टीम ने दूसरी पारी में ओपनर ऐडन मार्कराम (106) के शतक की बदौलत 176 रन बनाए जिससे भारत को जीत के लिए 79 रन का मामूली लक्ष्य मिला. भारत ने 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली.

3/9
सबसे कम गेंद पर खत्म हुआ टेस्ट मैच
सबसे कम गेंद पर खत्म हुआ टेस्ट मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ये टेस्ट मैच सबसे कम गेंदों पर खत्म हुआ. इससे मैच में केवल 642 गेंद फेंकी गई. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1932 में मेलबर्न में खेला गया टेस्ट मैच 656 गेंदों पर खत्म हो गया था लेकिन केपटाउन में ये रिकॉर्ड भी पीछे रह गया.

4/9
मार्कराम ने जड़ा शतक
मार्कराम ने जड़ा शतक

मैच में एकमात्र शतक साउथ अफ्रीका के ओपनर ऐडन मार्कराम (Aiden Markaram) के बल्ले से निकला. उन्होंने दूसरी पारी में 103 गेंदों पर 17 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 106 रन जोड़े. 

5/9
बुमराह और सिराज को 8-8 विकेट
बुमराह और सिराज को 8-8 विकेट

मुकाबले में भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 8 विकेट झटके. वहीं मोहम्मद सिराज को 7 विकेट मिले. सिराज ने पहली पारी में 6 जबकि दूसरी पारी में 1 विकेट लिया. बुमराह ने पहली पारी में 2 जबकि दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि सिराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

6/9
मुकेश कुमार को 4 विकेट
मुकेश कुमार को 4 विकेट

पेसर मुकेश कुमार ने मैच में 4 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में बिना कोई रन दिए 2 विकेट लिए. फिर दूसरी पारी में मुकेश ने 10 ओवर में 56 रन देकर 2 विकेट झटके.

7/9
रोहित ने की धोनी की बराबरी
रोहित ने की धोनी की बराबरी

जीत के साथ रोहित शर्मा दिग्गज धोनी के बाद साउथ अफ्रीका की मेजबानी में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए. हालांकि उनके पास सीरीज जीतकर इतिहास रचने का मौका था लेकिन पहला टेस्ट मैच भारत ने पारी और 32 रन से गंवा दिया था. सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला गया वो मुकाबला 3 दिन में ही खत्म हो गया था.

8/9
पहली पारी में केवल विराट ने दिखाया दम
पहली पारी में केवल विराट ने दिखाया दम

भारत के लिए पहली पारी में केवल विराट ने ही दम दिखाया. उन्होंने तब 59 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की बदौलत 46 रन बनाए. वह एक छोर पर जमे रहे लेकिन दूसरे छोर से विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया और देखते ही देखते भारत का स्कोर 153/5 से 153/10 हो गया. भारत के 7 बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए.

9/9
अभी तक अजेय किला
अभी तक अजेय किला

साउथ अफ्रीका अब भी भारत के लिए अजेय किला बना हुआ है क्योंकि वह इस देश में अब तक कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है. फेंके गए ओवरों के मामले में ये अब तक का सबसे छोटा टेस्ट मैच रहा जिसमें कुल 106.2 ओवर डाले गए.