trendingPhotos2359777
PHOTOS

भारत का सबसे खतरनाक रेल सफर, बीच समंदर से गुजरती है ट्रेन...खिड़की से बाहर झांका तो मुंह को आ जाएगा कलेजा, फिर भी खचाखच भरी रहती हैं ट्रेन

Indian Railway:  भारत के सबसे खूबसूरत और खतरनाक रेलवे रूट की लिस्ट में शामिल पमबन ब्रिज समंदर के ऊपर बना है. विशाल समंदर के बीच बने इस ब्रिज को ब्लू सी राइड भी कहा जाता है. रामेश्वरम पमबन रेलवे ब्रिज दुनियाभर के रोमांचित करने वाले रेलवे ट्रैक्स में से एक है. 

Advertisement
1/7
सबसे खतरनाक सफर
सबसे खतरनाक सफर

India most Dangerous Railway Route: भारतीय रेल रोज लाखों की संख्या में लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाती है. रोज हजारों की संख्या में ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है. कभी खेतों-खलियानों से तो कभी पहाड़ों, नदियों के ऊपर तो कभी सुरंगों से गुजरती ट्रेन से सफर को रोमांचक बना देती है.  ऐसा ही एक रेल रूट है, जो खतरनाक तो है, लेकिन बेहद खुबसूरत भी है. अगर आप कमजोर दिल के हैं तो ये रेल सफर आपको काफी डराएगा, लेकिन अगर आप एडवेंचर्स के खिलाड़ी हैं तो इस सफर में आपको बहुत मजा आने वाला है.  

2/7
समंदर के बीच से गुजरती है ट्रेन
 समंदर के बीच से गुजरती है ट्रेन

जब तेज रफ्तार दौड़ती ट्रेन जब तमिलनाडु के रामेश्वरम-पमबन रेलवे ब्रिज (Rameshwaram Pamban Bridge) से गुजरती  है तो ऐसा लगता है मानों आर समंदर के बीच से गुजर रहे हो. जहां तक नजर जाती है, वहां तक सिर्फ नीला पानी दिखता है. जरा सोचिए कैसे लगे यदि आपको दूर-दूर तक चारों ओर सिर्फ पानी ही नजर आए.  

3/7
100 साल पुराना ब्रिज
 100 साल पुराना ब्रिज

100 साल पुराने रामेश्वरम-पमबन रेलवे ब्रिज से गुजरती ट्रेनों में बैठे यात्रियों को अहसास होता है कि वो समंदर के बीचों-बीच चल रहे है. 2.2 किलोमीटर लंबे इस ब्रिज से गुजरती ट्रेनों में सफर के दौरान आपको ऐसा लगेगा कि ट्रेन पानी में ही चल रही है , इसलिए यह सफर एडवेंचर्स एक्सीपीरियंस देता है. हालांकि कमजोर दिल वाले यात्रियों के लिए ये सफर डरावना होता है . 

4/7
ब्लू सी राइड पर डर भी और मजा भी
  ब्लू सी राइड पर डर भी और मजा भी

 भारत के सबसे खूबसूरत और खतरनाक रेलवे रूट की लिस्ट में शामिल पमबन ब्रिज समंदर के ऊपर बना है. विशाल समंदर के बीच बने इस ब्रिज को ब्लू सी राइड भी कहा जाता है. रामेश्वरम पमबन रेलवे ब्रिज दुनियाभर के रोमांचित करने वाले रेलवे ट्रैक्स में से एक है. समंदर के बीच उठने वाली लहरें सीधे ट्रेनों को छूती है. खिड़कियां खुली रहने पर आपको छूती हुई ये लहरें निकल जाती है. इस पुल से होकर गुजरने वाली रोज ट्रेन रोज सैकड़ों यात्रियों को प्रसिद्ध रामनाथस्वामी मंदिर (Ramanathaswamy Temple) लेकर जाती है. 

5/7
इंजीनियरिंग का नायाब नमूना
 इंजीनियरिंग का नायाब नमूना

यह ब्रिज रेलवे ब्रिज इंजीनियरिंग का चमत्कार है. यह ब्रिज ट्रेन के साथ-साथ ब्रिज बीच में से खुल जाता है और क्रूजर और जहाजों को गुजरने का रास्ता देता है.   साल 1964 में साइक्लोन के चलते पुराना पमबन ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद नया ब्रिज ठीक उसके बगल में बनाया गया.नये पुल पर ट्रेन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकेगी. 

6/7
नीलगिरी माउंटेन रेलवे रूट
 नीलगिरी माउंटेन रेलवे रूट

 

नीलगिरी माउंटेन रेलवे रूट भी भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे रूट में शामिल है, लेकिन जब ट्रेन तेज ढलान पर चढ़ाई करते हुए ऊपर जाती है तो अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. यह रेलवे यूनेस्को की हैरिटेज साइट में शुमार है. जब नीलगिरी माउंटेन रेलवे रूट की तेज ढलानों पर ट्रेनें चढ़ाई करती है तो ट्रेन में बैठे लोगों का कलेजा हाथ में निकल आया है. कई लोगों की तो चीखें निकल जाती है.  यह रेलवे एशिया का सबसे तेज ढलान वाला माउंटेन रेलवे है.  

7/7
याद रहेगा माउंटेन रेलवे का सफर
 याद रहेगा माउंटेन रेलवे का सफर

 

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित माथेरान हिल स्टेशन जितना खूबसूरत है, उतना है रोमांचक भी. माथेरान और अमन लॉज के बीच पहाड़ों के बीच से गुजरती ट्रेन सफर को रोमांच से भर देता है. यह हिल स्टेशन उन जगहों में से जहां खतरनाक रास्ते होने के कारण गाड़ियां ले जाने पर पाबंदी है. इसी तरह का एक और सफर है दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे. इस सफर के दौरान ट्रेन जंगल, पहाड़, झरने सबके बीच से होकर गुजरती है.  





Read More