trendingPhotos2380465
PHOTOS

Independence Day 2024: आजादी से पहले बने भारत ये 5 कैफे, आज भी लगी रहती हैं लंबी लाइनें

Independence Day 2024 Cafes List: भारत के कई ढाबे और रेस्तरां देश के समृद्ध इतिहास की गवाह हैं. इन जगहों पर कदम रखना पुराने जमाने में जाने जैसा होता है, जहां हर कोने में एक कहानी छिपी होती है. इन जगहों की दीवारों पर किंवदंतियों की गूंज सुनाई देती है और ये इतिहास का एक जीवंत पाठ हैं. आजादी के जश्न में, आइए भारत भर के कुछ पुराने जमाने के रेस्तरां पर एक नजर डालते हैं जो आज भी मेहमानों का स्वागत करते हैं.

 

Advertisement
1/5
लियोपोल्ड कैफ, मुंबई
लियोपोल्ड कैफ, मुंबई

लियोपोल्ड कैफ सचमुच दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक है. 1871 से कोलाबा में स्थित, इस ईरानी कैफ ने समय की कसौटी और इंसानियत की सबसे बुरी परीक्षाओं को झेला है. 2008 में, यह आतंकवादियों के मुख्य निशाने में था, जहां बेरहमी से गोलियां चलाई गई थीं. वहां आतंकी हमले की गोलियों के निशान वाली एक दीवार है. अपने मुश्किल भूतकाल के बावजूद यह आज भी अपने मेहमानों का प्यार पा रहा है. यहां का माहौल बहुत अच्छा है, दोस्तों के साथ चैट करने और स्वादिष्ट खाना खाने के लिए बिल्कुल सही जगह है. मेनू में भारतीय और यूरोपीय व्यंजनों का दिलचस्प मिश्रण है.

 

2/5
करिम्स, दिल्ली
करिम्स, दिल्ली

1993 में स्थापित, यह मांसाहारी खाने के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन जगह है. करीम ऐतिहासिक मुगलई व्यंजन परोसता है और उन्हें पारंपरिक तरीकों से तैयार करता है. इसकी अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के कारण यह पुराने दिल्ली का पर्याय बन गया है. करीम नल्लू निहारी, मटन कोरमा, सीख कबाब जैसे मुगलई व्यंजन परोसता है, जो मुंह में पानी ला देते हैं. पुराने दिल्ली की गलियों में एक छोटे से खाने के स्टॉल से लेकर मुगलई व्यंजनों में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ के रूप में पहचाने जाने तक करीम की यात्रा बहुत ही प्रभावशाली है.

 

3/5
इंडियन कॉफी हाउस, कोलकाता
इंडियन कॉफी हाउस, कोलकाता

इंडियन कॉफी हाउस की दीवारों ने भारत के महान बुद्धिजीवियों को एक कप कॉफी और गरमागरम आमलेट के साथ बहस करते हुए देखा है. उच्च बौद्धिकता से भरे, ऊंची छत वाला यह कैफे सभी तरह की बातचीत के लिए है. कोलकाता के कॉलेज स्ट्रीट के पास स्थित इस 100 साल पुराने कैफे ने रबींद्रनाथ टैगोर, सत्यजीत रे, सुभाष चंद्र बोस जैसे महान व्यक्तित्वों को देखा है. यह कुछ प्रतिष्ठित सांस्कृतिक और राजनीतिक आंदोलनों का जन्मस्थान है. राजनीति, समाज और मानवता पर बौद्धिक चर्चाओं के लिए, इंडियन कॉफी हाउस जाएं.

 

4/5
ग्लैनेरीज, दार्जिलिंग
ग्लैनेरीज, दार्जिलिंग

यह प्यारा बेकरी रेस्टोरेंट एक आर्ट है, जिसकी उम्र 100 साल से ज्यादा है. ताजी बेक की गई मिठाइयों की खुशबू दार्जिलिंग मॉल रोड से भीड़ को अपनी ओर खींचती है. ब्रिटिश राज के दौरान ग्लैनेरी को इसके इटैलियन मालिक के नाम पर "वाडो" कहा जाता था. आजादी के बाद मालिकाना हक और नाम दोनों बदल गए. ग्लैनेरी में मशहूर दार्जिलिंग चाय और कॉफी के साथ-साथ ब्रेड, केक, मफिन, टार्ट, पाई और रोल आदि के कई विकल्प मिलते हैं. ग्लैनेरी की अंदर की सजावट में बड़ी कांच की खिड़कियां और पुराने जमाने का लाल टेलीफोन बूथ एकदम अंग्रेजी अंदाज दिखाते हैं.

 

5/5
ब्रिटानिया एंड कंपनी, मुंबई
ब्रिटानिया एंड कंपनी, मुंबई

यह पारसी रेस्टोरेंट 1923 में ईरान से भारत आने के बाद कोहिनूर परिवार द्वारा स्थापित किया गया था. यहां का असली पारसी खाना और गर्मजोशी से भरा स्वागत सभी को अपनी ओर खींचता है. रेस्टोरेंट का पुराना अंदाज एक पुराने जमाने का जादू बिखेरता है. बेरी पुलाव ब्रिटानिया एंड कंपनी में लोगों का पसंदीदा है. कुछ लोकप्रिय व्यंजन हैं फिश पत्रा, कीमा पुलाव, मटन धंसक, साली बोटी और रास्पबेरी ड्रिंक.

 





Read More