PHOTOS

IAS Success Story: क्लासिकल ट्रेंड सिंगर, संगीत में MA और फिर बन गईं IAS

IAS IPS बनना आसान काम नहीं होता है दिन रात सालों की मेहनत के बाद सफलता मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने 73वीं रैंक के साथ यूपीएससी में सफलता पाई है.

Advertisement
1/6
मेंस के वक्त ज्यादा टेस्ट नहीं लिख पाई
मेंस के वक्त ज्यादा टेस्ट नहीं लिख पाई

भाई मजाक में कहते हैं कि तुमने आदित्य मिश्रा कोचिंग इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की है. ये पल्लवी का दूसरा अटेंम्प्ट था. पहले अटेंप्ट में मेंस क्लियर नहीं हुआ था. उन्हें पता था कि कहां, क्या कमी रह गई है.

2/6
इस पर किया फोकस
इस पर किया फोकस

इस बार उसी पर फोकस किया. मेंस के वक्त ज्यादा टेस्ट नहीं लिख पाई थीं. इसमें 25 नंबर का एक निबंध होता है. उसके सब्जेक्ट को गलत पढ़ लिया था. खूब टेस्ट लिखे और इसी तरह पढ़ाई जारी रखी.

3/6
कॉन्फिडेंस बनाए रखें
कॉन्फिडेंस बनाए रखें

आपका जो आत्मविश्वास टूट गया है, उसे दोबारा जोड़ो और तैयारी में नए सिरे से जुट जाओ. पल्लवी कहती हैं, मैंने लॉ में ग्रेजुएशन किया है. मेरा ऑप्शनल सब्जेक्ट भी लॉ था इसलिए मुझसे इंटरव्यू में लॉ से जुड़े सवाल ही ज्यादा पूछे गए थे. जूडिशियरी और कॉन्स्टीट्यूशन को लेकर सवाल पूछे गए.

 

4/6
क्लासिकली ट्रेंड सिंगर
क्लासिकली ट्रेंड सिंगर

वह कहती हैं मैं क्लासिकली ट्रेंड सिंगर हूं, मैंने संगीत में एमए किया है तो उससे जुड़े सवाल मैं पूछा गया कि कौन-सा राग कब गाते हैं.

 

5/6
इनसे सीखा संगीत
इनसे सीखा संगीत

पल्लवी ने बचपन से ही संगीत की शिक्षा पं. सिद्धराम कोरवार से लेनी शुरू कर दी थी. पल्लवी के कमरे में हारमोनियम है जब भी पढ़ाई से ब्रेक लेना होता था या मानसिक थकान महसूस करती थीं तो वह संगीत का रियाज करती थी.

6/6
टीवी और थ्रिलर वेब सीरीज हैं पसंद
टीवी और थ्रिलर वेब सीरीज हैं पसंद

वैसे पल्लवी को टीवी देखना और ओटीटी पर थ्रिलर वेब सीरीज देखना भी पसंद है. पल्लवी एक्सरसाइज भी करती हैं, क्योंकि हेल्दी रहना जरूरी है. वह रोजाना 9 से 12 घंटे पढ़ती थीं.