trendingPhotos2282680
PHOTOS

कड़ी धूप में स्किन को टैनिंग से कैसे बचाएं? एक्सपर्ट की इन 5 टिप्स पर जरूर करें गौर

How To Protect Your Skin From Tanning: गर्मियों के मौसम में कड़ी धूप से बचना नामुमकिन सा है, आप जब कभी घर से बाहर निकलेंगें तो सूरज की रोशनी आपकी त्वचा के लिए विलेन बन जाएगी और स्किन को टैनिंग का शिकार होना पड़ेगा. भले ही आप इसे इतना सीरियसली न लें, लेकिन इससे त्वचा डैमेज होती है और एजिंग की स्पीड बढ़ जाती है. स्किन टैनिग को रिमूव करना परेशानी का सबब साबित हो सकता है, इसलिव बेहतर है कि आप ऐसी सावधानियां बरतें जिससे इस समस्या से बचा जा सके. स्किनकेयर एक्सपर्ट और जॉय पर्सनल केयर (आरएसएच ग्लोबल) की सीएमओ पौलोमी रॉय के मुताबिक टैनिंग से स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए 5 उपाय किए जा सकते हैं.

Advertisement
1/5
सनस्क्रीन जरूर लगाएं
सनस्क्रीन जरूर लगाएं

कम से कम 15 मिनट पहले बाहर निकलने से पहले सभी खुली त्वचा पर SPF 30 या उससे ज्यादा लेवल वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. इसे दोबारा लगाना भी जरूरी है, खासकर पसीना आने या स्विमिंग करने के बाद. लंबे ड्यूरेशन की एक्टिविटीज के लिए वाटर-रेसिस्टेंट फॉर्मूला चुनें.

2/5
सनग्लास और कपड़े से ढकें
सनग्लास और कपड़े से ढकें

धूप से खुद को बचाने के लिए सनग्लास सबसे फैशनेबल और पॉपुलर तरीका है. धूप में बाहर रहते समय अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए यूवी-प्रोटेक्टेड सनग्लास पहनें. डायरेक्ट सन एक्सपोजर से बचने के लिए फुल पैंट के साथ एक अच्छी फुल-स्लीव्ड शर्ट पहनें. याद रखें कि हल्के रंग के कपड़े सूर्य की किरणों को रिफ्लेक्ट करते हैं.

3/5
एंटी-ऑक्सिडेंट रिच फूड्स खाएं
एंटी-ऑक्सिडेंट रिच फूड्स खाएं

चमकदार, यंग स्किन के लिए हमेशा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार का सुझाव दिया जाता है. ये डाइट स्किन में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है, जो टैनिंग को कम करने में मदद करता है. ये त्वचा को स्वस्थ और पोषित रखने का एक बेहतरीन सोर्स है, जिसके कारण अच्छी त्वचा मिलती है. टमाटर, जामुन, ब्रोकोली, जैतून का तेल, और अन्य फल और सब्जियां जबरदस्त यूवी प्रोटेक्शन दे सकते हैं.

4/5
हाइड्रेट रहे
हाइड्रेट रहे

सनबर्न से बचना है तो हाइड्रेट रहना है बेहद जरूरी उपाय है. जो हमारी बॉडी  डिहाइड्रेट हो जाती है, तो त्वचा सन एक्सपोजर में ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है. बाहर समय बिताते समय, खासकर पूरे दिन भरपूर पानी पिएं

5/5
डायरेक्ट सन एक्सपोजर से बचें
डायरेक्ट सन एक्सपोजर से बचें

आपकी स्किन जितनी ज्यादा सन से एक्सपोज रहेगी, उतना ज्यादा टैनिंग का खतरा होगा. बिना जरूरत के घर से बाहर निकलने की कोशिश न करें. आउटडोर एक्टिविटीज को अर्ली मॉर्निंग या शाम ढलने के आसापास प्लान करें जब धूप की शिद्दत कम हो जाए.





Read More