trendingPhotos2274360
PHOTOS

Bir-Billing: सिर्फ 5000 रुपये और एक दिन की छुट्टी में कैसे करें पैराग्लाइडिंग? दिल्लीवालों के लिए बेस्ट प्लान

How To Plan Paragliding in Just Rs 5000: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है, कई जगह तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. इस वक्त स्कूली बच्चों की गर्मी की छुट्टी भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में हीटवेव से सुकून पाने के लिए आप पहाड़ों का रुख करना चाहते हैं. कई लोगों को पैराग्लाइडिंग का शौक होता है, लेकिन खर्च देखकर वो अपने कदम रोक लेते हैं. आइए जानते हैं कि आप महज 5000 रूपये के आसपास खर्च करके कैसे पैराग्लाइडिंग का तुल्फ उठा सकते हैं.

Advertisement
1/5
कहां करें पैराग्लाइडिंग?
कहां करें पैराग्लाइडिंग?

पैराग्लाइडिंग के लिए आपको हिमाचल प्रदेश में स्थित बीर-बिलिंग (Bir-Billing) जाना होगा. सबसे पहले दिल्ली से बैजनाथ (Baijnath) के लिए हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बस की टिकट बुक करा लें. आपको कश्मीरी गेट, हिमाचल भवन या दिल्ली गेट से बोर्ड करना होगा. इसके लिए आपको 750 से लेकर 1100 रुपये चुकाने होंगे, ऐसे में आप सुबह सवेरे अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे.

2/5
कैसे पहुंचे पैराग्लाइडिंग प्वाइंट?
कैसे पहुंचे पैराग्लाइडिंग प्वाइंट?

बैजनाथ से बीर-बिलिंग पैराग्लाइडिंग प्वॉइंट की दूरी तकरीबन 26 किलोमीटर है. नाश्ता करने के बाद आप लोकल ट्रांस्पोर्ट ले सकते हैं, जिसका खर्च 100 से 300 तक आ सकता है. आपको लोकल बस भी मिल सकती है जिसका किराया ज्यादा नहीं होता.

3/5
पैराग्लाइडिंग का खर्च
पैराग्लाइडिंग का खर्च

बीर-बिलिंग पैराग्लाइडिंग प्वॉइंट पहुंचकर आपको कई पैकेज मिल जाएंगे, जिसकी कीमत 2000 से लेकर 3000 तक हो सकती है. आप बारगेन जरूर करें और 2000 तक पैराग्लाइडिंग की कीमत पर बात पक्की करने की कोशिश करें. इस बात को याद रखें कि अगर एक दिन का ट्रिप है तो आपको होटल में रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4/5
ट्रेनर साथ होगा
ट्रेनर साथ होगा

पैराग्लाइडिंग का ड्यूरेशन 15 से 30 मिनट या फिर इससे ज्यादा भी हो सकता है. आप आसमान में इस एडवेंचर स्पोर्ट का लुत्फ उठाएं. घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि एक एक्सपीरिएंस्ड ट्रेनर आपके साथ ही उड़ान भरेगा. आपके पैकेज में एक्शन कैमेरा इनक्लूड होगा जिसके जरिए आप तस्वीर और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं.

5/5
सेम डे रिटर्न
सेम डे रिटर्न

पैराग्लाइडिंग पूरी करने के बाद आप आप लंच कर लें और फिर वापस दिल्ली जाने की तैयारी करें. आपको वैजनाथ बस स्टैंड जाना होगा. वहां से शाम 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक दिल्ली के लिए बस चलती है. जब आप इस ट्रिप की कॉस्ट कैलकुलेट करेंगे तो ये फिगर 5000 रूपये के आसपास आएगा. अगर 2 लोग साथ सफर कर रहे हैं तो खाने पीने का खर्च भी शेयर किया जा सकता है.





Read More