trendingPhotos1865706
PHOTOS

FD करवाने वालों को राहत, बढ़ सकती है ब्याज दरें, ये है कारण

Investment Tips: इंवेस्टमेंट के कई सारे विकल्पों में से एक एफडी भी शामिल है. एफडी के जरिए लोग एकमुश्त राशि ही इंवेस्ट कर सकते हैं. हालांकि अब एफडी को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Advertisement
1/7

Investment: सुरक्षित निवेश की जब बात आती है तो इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) भी शामिल है. एफडी के जरिए लोग एकमुश्त राशि को बैंक में या पोस्ट ऑफिस में जमा कर सकते हैं और फिर उस राशि पर लोगों को एक निश्चित अवधि तक निश्चित ब्याज भी हासिल होता है. हालांकि एफडी पर मिलने वाला ब्याज अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में काफी कम है, जिसके कारण यह ज्यादातर लोगों को आकर्षित नहीं कर पाती है. वहीं अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि एफडी पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह...

 

2/7

चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों के दौरान बैंक लोन में इजाफा होने से एफडी जमा वृद्धि को पीछे छोड़ दिया गया है. अगर एफडी पर इंटरेस्ट रेट को बढ़ाया जाता है तो इससे बैंक में जमाओं में इजाफा होने की उम्मीद है. अप्रैल-अगस्त 2023 में बैंकों की भारित औसत एफडी दरें (Weighted Average FD Rate) 27 आधार अंक बढ़ी हैं.

 

3/7

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-अगस्त 2023 तक बैंक जमा 6.6% बढ़कर 149.2 लाख करोड़ रुपये हो गई. इसी अवधि में बैंक लोन में वृद्धि 9.1% बढ़कर 124.5 लाख करोड़ रुपये हो गई. आंकड़े एचडीएफसी के एचडीएफसी बैंक के साथ विलय के कारक हैं, जिससे क्रेडिट-डिपॉजिट अंतर बढ़ गया क्योंकि हाउसिंग फाइनेंस कंपनी की जमा राशि उसके लोन से कम थी.

 

4/7

कुल मिलाकर बैंकों ने 11.9 लाख करोड़ रुपये की जमा राशि जोड़ी है, जबकि उनकी लोन बुक में 12.4 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है. सरकारी प्रतिभूतियों में बैंकों के जरिए सरप्लस निवेश के कारण क्रेडिट और जमा वृद्धि के बीच की खाई को प्रबंधित किया गया है.

 

5/7

केयरएज रेटिंग्स के अनुसार एचडीएफसी विलय के प्रभाव को छोड़कर चालू वित्तीय वर्ष के लिए क्रेडिट वृद्धि 13-13.5% होने की उम्मीद है. रेटिंग एजेंसी ने कहा कि बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए शाखा नेटवर्क को मजबूत करेंगे कि जमा वृद्धि, लोन उठाव में बाधा न बने.

 

6/7

लोन और डिपॉजिट वृद्धि के बीच का अंतर मुद्रा बाजारों में तरलता में परिलक्षित होता है. वहीं बैंकों की भारित औसत सावधि जमा दर (Weighted Average Term Deposit Rate) अप्रैल में 6.28% से बढ़कर जुलाई 2023 में 6.55% हो गई है.

 

7/7

अर्थशास्त्रियों के अनुसार, भविष्य में जमा दरों के महत्वपूर्ण निर्धारकों में से एक नकद निकासी के कारण तरलता रिसाव होगा. ऐसी आशंका है कि 2,000 रुपये के बैंक नोटों की वापसी के कारण चालू और बचत खाते में जमा में वृद्धि अस्थायी है. शॉर्ट टर्म में एडवांस टैक्स आउटफ्लो के कारण सितंबर के मध्य में तरलता दबाव में आने की उम्मीद है, जो वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात आवश्यकता से आरबीआई द्वारा जारी 25,000 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा.

 





Read More