trendingPhotos2352304
PHOTOS

Sawan 2024: बचे हुए 26 दिन शिवलिंग पर चढ़ा दें ये 6 चीजें, खुशियों से झोली भर देंगे महादेव, मन की हर इच्छा हो जाएगी पूरी

Sawan Upay 2024: सावन माह की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में पूरे महीने भगवान शिव और मां पार्वती की श्रद्धा पूर्वक पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. शिव जी को प्रसन्न करने के लिए इन 6 चीजों में से कोई भी 1 चीज अर्पित कर दें. जल्द प्रसन्न होंगे भगवान शिव. 

 

Advertisement
1/8
शिवलिंग के उपाय
शिवलिंग के उपाय

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव को वर रूप में पाने के लिए मां पार्वती ने घोर तपस्या की थी. सावन के महीने में भगवान शिव और मां पार्वती की उपासना सभी कष्टों को दूर करती है और मनवांछित फल प्रदान करती है. शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग पर कुछ चीजों को अर्पित करना बहुत ही शुभ माना गया है, तो भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए इन 6 चीजों में से कोई भी एक चीज रोजाना शिवलिंग पर अर्पित कर दें. 

2/8
शमी का पत्ता
शमी का पत्ता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव को शमी पत्र बेहद प्रिय हैं. ऐसे में पूजा के दौरान भगवान शिव को शमी के पत्ते अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. मान्यता है कि शिवलिंग पर शमी का पत्ता अर्पित करने से शनि के प्रकोप से बचने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप कर्क, वृश्चिक, कुंभ, मकर या मीन राशि में से कोई एक हैं, तो शिवलिंग पर शमी के पत्ते अवश्य अर्पित करें. इससे व्यक्ति के ऊपर साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव कम होता है. 

3/8
बेलपत्र
बेलपत्र

बता दें कि बेलपत्र भी भगवान शिव की बेहद प्रिय है. पौराणिक कथाओं के अनुसार बेलपत्र के पेड़ की उत्तपति मां पार्वती के पसीने से हुई है. ऐसी मान्यता है कि मंदार पर्वत पर मां पार्वती का पसीना गिरने से बेलपत्र की उत्पति हुई थी. इसलिए पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं. 

4/8
काला तिल
काला तिल

शास्त्रों में शिवलिंग पर काला तिल अर्पित करने शनि देव के बुरे प्रभाव से जल्द छुटकारा मिलता है. इसे शिवलिंग पर अर्पित करना शुभ माना गया है. इसलिए अगर आप शनि की साढ़े साती से परेशान हैं, तो सावन में शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करें. 

5/8
हरी मूंग की दाल
हरी मूंग की दाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में आप शिव पूजा के दौरान हरी मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपकी कोई मनोकामना है, तो दाल के 108 दाने गिनकर और धोकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें. इससे जल्द ही आपकी हर इच्छा पूर्ण हो जाएगी. 

6/8
अक्षत
अक्षत

भगवान शिव की पूजा में अक्षत का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करने से व्यक्ति को धन-धान्य में वृद्धि होती है. लेकिन अक्षत अर्पित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए. 

7/8
कनेर का फूल
कनेर का फूल

भगवान शिव के कनेर का फूल भी बेहद प्रिय है. इसलिए भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सावन के महीने में पूजा के दौरान शिवलिंग पर कनेर का फूल भी अर्पित कर सकते हैं. जल्द ही शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

8/8
गंगाजल
गंगाजल

मान्यता है कि भगवान शिव एक मात्र जलाभिषेक से भी खुश हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपके पास कुछ भी नहीं है, तो सिर्फ गंगाजल या फिर जल से भी शिव जी का अभिषेक कर सकती हैं. मान्यता है कि भगवान शिव गंगाजल से अभिषेक करने पर भी प्रसन्न हो जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)





Read More