trendingPhotos1860215
PHOTOS

ATM Safety Tips: सावधान! ATM से पैसा निकालते वक्त बिल्कुल भी न करें ये काम

Debit Card काफी काम की चीज है लेकिन इस कार्ड के लिए लोगों को कई बार धोखाधड़ी का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए जानते हैं इन सावधानियों के बारे में...

Advertisement
1/5

Debit Card Safety Tips: आज के दौर में लोगों के पास बैंक अकाउंट है और बैंक अकाउंट में लोगों की अच्छा सेविंग भी रहती है. इसके साथ ही बैंकों की ओर से लोगों को अपने खाते से जुड़ा डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड भी उपलब्ध करवाया जाता है. एटीएम कार्ड के जरिए लोग आसानी से अपने बैंक खाते में मौजूद कैश निकाल सकते हैं. हालांकि जब भी लोग एटीएम कार्ड से कैश निकालें तो इसके लिए उन्हें कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं.

 

2/5

एटीएम से कैश निकालते वक्त लोगों को पासवर्ड डालते समय सावधानी बरतनी चाहिए. लोगों को देखना चाहिए कि जब वो एटीएम मशीन में पासवर्ड डाल रहे हों, तब वहां आसपास कोई दूसरा शख्स मौजूद न हो. साथ ही ये भी देखना चाहिए अगर कोई दूसरा शख्स मौजूद हो तो वो आपके पासवर्ड को ना देख रहा है. ऐसे स्थित में एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें.

 

3/5

इसके साथ ही लोगों को अपना एटीएम कार्ड किसी भी दूसरे इंसान को नहीं देना चाहिए और न ही उससे एटीएम मशीन से रुपये निकलने का आग्रह करना चाहिए. ऐसे में लोग धोखाधड़ी का भी शिकार हो सकते हैं और लोगों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

 

4/5

वहीं लोगों को अपने डेबिट कार्ड के पासवर्ड को याद रखना चाहिए. लोगों को कभी भी अपने डेबिट कार्ड का पासवर्ड डेबिट कार्ड के ऊपर ही नहीं लिखना चाहिए. ऐसे में अगर कभी आपका कार्ड चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो बड़े नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है.

 

5/5

जब भी डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन के स्लॉट में डालें तो थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. चेक करें कि जिस स्लॉट में आप एटीएम कार्ड को डाल रहे हैं वहां कोई चिप या अन्य उपकरण तो नहीं लगा है. सेफ्टी के लिए ये चेक करना भी जरूरी है. अगर उस स्लॉट में आपको कोई गड़बड़ी या संदिग्ध चीज दिखती है तो अपना एटीएम वहां न लगाएं और तुरंत उसकी सूचना बैंक को दें.

 





Read More