trendingPhotos1868910
PHOTOS

Foods to avoid in dengue: डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स काउंट गिराते हैं ये 5 फूड, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Foods to avoid in dengue: राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. डेंगू एक जानलेवा बीमारी है, जो एडीज मच्छर के काटने से होती है. इस बीमारी में मरीज के प्लेटलेट्स काउंट गिरने लगते हैं. डेंगू के लक्षण बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी आदि हैं. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें डेंगू के मरीजों को नहीं खाना चाहिए. आइए जातने हैं वो 5 फूड कौन से हैं.

Advertisement
1/5
मसालेदार खाना
मसालेदार खाना

मसालेदार भोजन पेट में जलन पैदा कर सकता है और डेंगू के लक्षणों को और भी बदतर बना सकता है. मसालेदार भोजन से ब्लीडिंग भी बढ़ सकता है. मसालेदार खाना डेंगू से रिकवरी में भी परेशानी बढ़ा सकता है.

2/5
सैलिसिलेट से भरपूर फूड
सैलिसिलेट से भरपूर फूड

सैलिसिलेट एक प्रकार का कंपाउंड है, जो खून को पतला कर सकता है. डेंगू के मरीजों को सैलिसिलेट से भरपूर चीजों से बचना चाहिए, जिनमें शामिल हैं- खट्टे फल, टमाटर, अदरक, लहसुन, प्याज, अखरोट, बादाम, आलू, टमाटर, एप्रिकॉट, ककड़ी, अंगूर और अनार. इससे डेंगू से ठीक होने में ज्यादा टाइम लग सकता है.

3/5
नॉनवेज
नॉनवेज

डेंगू के मरीजों को नॉनवेज नहीं देना चाहिए. नॉनवेज फूड अधिक मसालेदार होता है, जिसे पचाने में समय लगता है. ऐसे में यह डेंगू मरीज के लिए दिक्कत बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं, नॉनवेज खाने से इंफेक्शन का भी खतरा भी बढ़ जाता है.

4/5
कैफीन
कैफीन

कैफीन वाले ड्रिंक शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं, जो डेंगू के मरीजों के लिए हानिकारक है. इतना ही नहीं, डिहाइड्रेशन से प्लेटलेट्स की रिकवरी में दिक्कत आ सकती है. कैफीने के अलावा, डेंगू मरीजों को शराब से भी परहेज करना चाहिए, जिससे प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं.

5/5
जंक फूड
जंक फूड

वैसे तो जंक फूड किसी के लिए अच्छा नहीं होता और इससे हमेशा परहेज करना चाहिए. डेंगू मरीजों के लिए जंक फूड ज्यादा नुकसानदेह है. इससे डेंगू से ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है. इसके अलावा, तली-भुनी चीजें इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं.





Read More