PHOTOS

चिकन-मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये 6 सब्जियां, दुबले-पतले शरीर को बना देती है लोहे सा मजबूत

Vegetarian Protein Source: यह लेख उन लोगों के लिए है जो जिम जाते हैं और पहलवान वाली बॉडी बनाना चाहते हैं! अक्सर ये सोच लिया जाता है कि प्रोटीन सिर्फ मांस, अंडे और मछली से ही मिलता है. लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. कई शानदार सब्जियां भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शरीर को ताकत देने में मदद कर सकती हैं. यहां आप ऐसी 6 सब्जियों के बारे में जान सकते हैं-

Advertisement
1/6
पालक
पालक

आयरन से भरपूर पालक प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है. 100 ग्राम पालक में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही, पालक में विटामिन C और मैग्नीशियम भी होते हैं, जो मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करते हैं.

 

2/6
ब्रोकली
ब्रोकली

ब्रोकली न सिर्फ विटामिन C का खजाना है बल्कि इसमें भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन (लगभग 3 ग्राम प्रति 100 ग्राम) होता है. ब्रोकली में मौजूद फाइबर भी मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी एनर्जी देने का काम करता है.  

3/6
मशरूम
मशरूम

कम कैलोरी वाली ये सब्जी प्रोटीन का अच्छा विकल्प है. 100 ग्राम मशरूम में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही, मशरूम में विटामिन B12 भी होता है जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है.

4/6
छोले
छोले

दालों में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और छोले तो इसमें भी अव्वल दर्जे पर आते हैं. 100 ग्राम उबले हुए चने में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा, छोले फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का भी अच्छा स्रोत हैं.

5/6
ब्रुसेल्स स्प्राउट्स
ब्रुसेल्स स्प्राउट्स

ये छोटी-छोटी गोभी नुमा सब्जियां प्रोटीन (लगभग 4 ग्राम प्रति 100 ग्राम) और विटामिन K का अच्छा स्रोत हैं. विटामिन K हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो मांसपेशियों के लिए जरूरी है.

 

6/6
तुरई
तुरई

तुरई में प्रोटीन की मात्रा (लगभग 3 ग्राम प्रति 100 ग्राम) के साथ-साथ फोलेट भी पाया जाता है, जो सेल्स के निर्माण और रिपेयर में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में इस सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके आप ना सिर्फ अपना मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी दे सकते हैं. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.