PHOTOS

IND vs USA: अर्शदीप ने गेंद नहीं आग के गोले फेंके, टी20 वर्ल्ड कप में बनाया महारिकॉर्ड, बुमराह भी नहीं कर पाए थे ऐसा

T20 World Cup 2024 Arshdeep Singh Record: अर्शदीप सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका के खिलाफ कातिलाना गेंदबाजी की. उन्होंने न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कहर बरपा दिया. उन्होंने अमेरिकी बल्लेबाजों के सामने गेंदें नहीं बल्कि आग के गोले फेंके.

Advertisement
1/5
भारत के पहले गेंदबाज
भारत के पहले गेंदबाज

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अर्शदीप सिंह को उन्होंने पहला ओवर दिया. अर्शदीप ने मैच की पहली ही गेंद पर शायन जहांगीर को एलबीडब्ल्यू कर दिया. वह टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए. यह उपलब्धि जसप्रीत बुमराह भी नहीं हासिल कर पाए थे.

2/5
खास लिस्ट में नाम दर्ज
खास लिस्ट में नाम दर्ज

अर्शदीप ने टी20 वर्ल्ड कप के मैच में पहली गेंद पर विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बनने के अलावा दुनिया के चौथे बॉलर बन गए. उन्होंने खास लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया. सबसे पहले यह उपलब्धि बांग्लादेश के मशरफे मुर्तजा ने हासिल की थी. उन्होंने 2014 में अफगानिस्तान के खिलाफ ऐसा किया था. उनके बाद अफगान टीम के शापूर जादरान ने 2014 में ही हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मैच की पहली गेंद पर विकेट लिया था.नामीबिया के रूबेन ट्रम्पलमैन ने 2021 में स्कॉटलैंड और 2024 में ओमान के खिलाफ ऐसा किया है.

3/5
पहले ओवर में दो विकेट
पहले ओवर में दो विकेट

जसप्रीत बुमराह ने पहली गेंद पर शायन जहांगीर को आउट करने के बाद आखिरी बॉल पर एंड्रीस गौस का शिकार कर लिया. वह इस टी20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में 2 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले नामीबिया के ट्रम्पलमैन ने ओमान और अफगानिस्तान के फजहलहक फारूकी ने यूंगाडा के खिलाफ ऐसा किया था.

4/5
भुवनेश्वर की बराबरी
भुवनेश्वर की बराबरी

अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप मैच की किसी भी पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार ने ऐसा किया था. भुवनेश्वर ने 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

5/5
टी20 वर्ल्ड कप में बेस्ट बॉलिंग
टी20 वर्ल्ड कप में बेस्ट बॉलिंग

अर्शदीप ने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट लिए. वह टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अश्विन ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मीरपुर में 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे. हरभजन सिंह ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलंबो में 12 रन देकर 4 विकेट झटके थे.