trendingPhotos1885945
PHOTOS

Cyber Crime: भारत के इन 10 जिलों से चलता है साइबर क्राइम का नेटवर्क; जामताड़ा नहीं टॉप पर है ये शहर

Cyber Crime Hubs in India: देश में साइबर क्राइम के सेंटर के रूप में बदनाम झारखंड के जामताड़ा और हरियाणा के नूंह की जगह अब राजस्थान के भरतपुर और उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले ने ले ली है. यह दावा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर में शुरू एक स्टार्टअप ने अपनी स्टडी में किया है. आइए आपको इस स्टडी की खास बातें बताते हैं.

Advertisement
1/5

स्टडी के मुताबिक टॉप 10 जिले से देश में 80 प्रतिशत साइबर क्राइम होते हैं. आईआईटी-कानपुर में शुरू हुए एक गैर-लाभकारी स्टार्टअप, फ्यूचर क्राइम रिसर्च फाउंडेशन (एफसीआरएफ) ने अपनी नई स्टडी  ‘ए डीप डाइव इनटू साइबर क्राइम ट्रेंड्स इम्पैक्टिंग इंडिया’ में इसका जिक्र किया है.

2/5

एफसीआरएफ ने दावा किया कि भरतपुर (18 परसेंट), मथुरा (12 परसेंट), नूंह (11 परसेंट), देवघर (10 परसेंट), जामताड़ा (9.6 परसेंट), गुरुग्राम (8.1 परसेंट), अलवर (5.1 परसेंट), बोकारो (2.4 परसेंट), कर्मा टांड (2.4 परसेंट) और गिरिडीह (2.3 परसेंट) भारत में साइबर अपराध के मामलों में टॉप पर हैं जहां से सामूहिक रूप से 80 प्रतिशत साइबर अपराधों को अंजाम दिया जाता है.

3/5

एफसीआरएफ के सह संस्थापक हर्षवर्धन सिंह ने बताया, 'हमारा विश्लेषण भारत के 10 जिलों पर केंद्रित था जहां से सबसे अधिक साइबर अपराध को अंजाम दिया जाता है. जैसा कि श्वेत पत्र में पहचान की गई है, इन जिलों में साइबर अपराध के प्रमुख कारकों को समझना प्रभावी रोकथाम और खत्म करने की रणनीति तैयार करने के लिए जरूरी है.

4/5

गौरतलब है कि जनवरी 2020 से जून 2023 तक देश में 75 प्रतिशत से अधिक साइबर अपराध वित्तीय धोखाधड़ी के हुए, जिनमें से लगभग 50 प्रतिशत मामले यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित थे.

 

5/5

इस अवधि के दौरान ऑनलाइन अपराधों में 12 प्रतिशत मामले सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों जैसे कि प्रतिरूपण के जरिये धोखाधड़ी, साइबर बुलिंग, सेक्सटिंग और ईमेल फिशिंग के थे. ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी इस अवधि के दौरान अधिकतम 77.41 प्रतिशत अपराधों के लिए जिम्मेदार है.





Read More