trendingPhotos2006877
PHOTOS

Room Heater Buying Guide: रूम हीटर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

Room Heater Buying Tips: सर्दी आ रही है, और यह ठंडी होने वाली है. कुछ लोग सर्दी के मौसम का आनंद लेते हैं, लेकिन अन्य लोगों के लिए, यह समय कठिन हो सकता है, खासकर बुजुर्गों के लिए. यदि आप ठंड से बचना चाहते हैं, तो आपको एक रूम हीटर की आवश्यकता है. बाजार में कई प्रकार के रूम हीटर उपलब्ध हैं, इसलिए यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए कौन सा सबसे अच्छा है. आइए बताते हैं रूम हीटर खरीदने से पहले किन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए...

 

Advertisement
1/5
छोटे रूम्स के लिए कौन सा है सही?
छोटे रूम्स के लिए कौन सा है सही?

इन्फ्रारेड या हैलोजन हीटर छोटे स्थानों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं. वे हवा को गर्म करने के बजाय सीधे वस्तुओं को गर्म करते हैं. इसका मतलब है कि वे छोटे क्षेत्रों को जल्दी और कुशलता से गर्म कर सकते हैं.

2/5
बड़े कमरे के लिए कौन सा सही?
बड़े कमरे के लिए कौन सा सही?

यदि आप बड़े साइज के कमरे के लिए एक हीटर की तलाश कर रहे हैं, तो फैन बेस्ड हीटर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. फैन बेस्ड हीटर हवा को गर्म करते हैं, जो उन्हें छोटे और बड़े दोनों कमरों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है.

3/5
ऑइल फिल्ड हीटर
ऑइल फिल्ड हीटर

तेल से भरे हीटर सर्दियों के लिए एक टिकाऊ ऑप्शन है. वे हवा को गर्म करने के बजाय तेल को गर्म करते हैं. तेल से भरे हीटर कमरे को गर्म करने में थोड़ा अधिक समय लेते हैं, लेकिन वे बंद होने के बाद भी कमरे को गर्म रखते हैं.

4/5
देखें कैपेसिटी
देखें कैपेसिटी

इष्टतम हीटिंग सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने कमरे के साइज के लिए सही वाट कैपेसिटी वाला हीटर चुनना चाहिए. एक सामान्य नियम के रूप में, आपको प्रत्येक 100 वर्ग फुट के लिए लगभग 750 वाट का हीटर चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1,000 वर्ग फुट का कमरा है, तो आपको 7,500 वाट का हीटर चाहिए.

5/5
बिल्ट इन टाइमर
बिल्ट इन टाइमर

बिल्ट-इन टाइमर वाले हीटर एक स्मार्ट ऑप्शन है क्योंकि वे आपको हीटर को चालू और बंद करने का समय निर्धारित करने की अनुमति देते हैं. इससे आपको ऊर्जा की बचत करने में मदद मिल सकती है और आपके बिजली बिल को कम करने में मदद मिल सकती है.





Read More