trendingPhotos2021753
PHOTOS

Immunity Booster Foods: सर्दियों में सीजन फ्लू, इन्फ्लूएंजा वायरस से आपको दूर रखेंगे 5 सुपरफूड

Immunity Booster Foods for Winter: सर्दी का मौसम आते ही खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. ऐसे में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना बहुत जरूरी होता है. इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने से शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. कुछ सुपरफूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले 5 सुपरफूड्स के बारे में.

Advertisement
1/5
अनार
अनार

अनार विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. सर्दी के मौसम में अनार का जूस पीना या अनार के दाने खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है.

2/5
पालक
पालक

पालक में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. पालक को सूप, सब्जी या पराठे में डालकर खाने से सर्दी के मौसम में शरीर को पोषण मिलता है और इम्यूनिटी बढ़ती है.

3/5
हल्दी
हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला होता है. हल्दी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने, सर्दी, जुकाम और फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद करती है. सर्दी के मौसम में हल्दी दूध पीना या हल्दी को सब्जी में डालकर खाने से फायदा होता है.

4/5
अदरक
अदरक

अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सर्दी, जुकाम और फ्लू के वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. अदरक में विटामिन सी और मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. सर्दी के मौसम में अदरक की चाय पीना या अदरक को सब्जी में डालकर खाने से फायदा होता है.

5/5
लहसुन
लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक नेचुरल एंटीबायोटिक है. लहसुन सर्दी, जुकाम और फ्लू के वायरस से लड़ने में मदद करता है. लहसुन में विटामिन सी और सल्फर भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. सर्दी के मौसम में लहसुन को खाने में शामिल करने से फायदा होता है.





Read More