PHOTOS

शुभमन गिल या हार्दिक पांड्या ही नहीं, कप्तानी की रेस में 5 खिलाड़ी, किसके सबसे अच्छे हैं आंकड़े?

Team India Captain: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खिताबी जीत की खुशी के बीच रोहित-कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में अपने एक दशक से भी ज्यादा चले करियर पर विराम लगा दिया. रोहित के संन्यास के बाद टीम इंडिया छोटे प्रारूप में कप्तानी की तलाश कर रही है. जिसके लिए हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल के नाम चर्चा में हैं. लेकिन इन दोनों प्लेयर्स के अलावा 3 खिलाड़ी और भी हैं जिनके कप्तानी में आंकड़े शानदार हैं और वे इस रेस में बने हुए हैं. 

 

Advertisement
1/5
शुभमन गिल
शुभमन गिल

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं. जिम्बॉब्वे दौरे के लिए उनके हाथों टीम की कमान सौंपी गई है. आईपीएल 2024 में शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस में कप्तानी की थी, जिसमें 12 मैच में टीम ने 7 मुकाबले हारे जबकि 5 मुकाबले जीते थे. जिम्बॉब्वे सीरीज में शुभमन गिल के लिए बतौर कप्तान गोल्डन चांस होगा. 

 

2/5
जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम भी कप्तानी में चल रहा है. उनकी कैप्टेंसी में भारत ने 2 टी20 मैच खेले और दोनों में ही जीत दर्ज की है. हार्दिक, सूर्या, पंत और बुमराह का टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन रहा है. नए कप्तान का ऐलान 20 जुलाई से पहले होना है, देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई किसपर दांव खेलती है. 

 

3/5
हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस रेस में सबसे आगे नजर आ रहे हैं. उपकप्तान पांड्या ने टीम की कमान 16 टी20 मैचों में संभाली है जिसमें से टीम इंडिया ने 10 मैच जीते हैं जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी हार्दिक के प्रदर्शन से काफी खुश हैं.  

 

4/5
ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

टीम के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत भी रेस में हैं. आईपीएल में पंत के पास कप्तानी का अच्छा अनुभव है. उन्होंने अपनी कैप्टेंसी से सभी को प्रभावित किया, साथ ही पंत टीम इंडिया के लिए भी टी20 में कप्तानी कर चुके हैं. युवा बल्लेबाज के नेतृत्व में भारत ने 5 टी20 मैच खेले जिसमें 2 मैच में जीत जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है. 

 

5/5
सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया के लिए टी20 के किंग सूर्या भी कप्तानी कर चुके हैं. उन्होंने 7 मुकाबलों में टीम की कप्तानी की है और वे काफी अनुभवी भी हैं. सूर्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने 7 टी20 मैच खेले जिसमें से टीम ने 5 मैच जीते जबकि 2 बार हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सूर्या भी इस रेस में बने हुए हैं.