trendingPhotos2342402
PHOTOS

रोज इस हरे बीज को खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू की सब्जी तो आप खाते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं इसके बीज सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं होते? जी हां, कद्दू के बीज में पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता हैं. रोजाना मुट्ठी भर कद्दू के बीज खाने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं. आइए जानें रोजाना कद्दू के बीज खाने के 5 फायदों के बारे में-

 

Advertisement
1/6
हार्ट के लिए फायदेमंद
हार्ट के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज में हेल्दी फैट्स, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. ये सभी मिलकर आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साथ ही, इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खून में कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं.

2/6
पाचन क्रिया को दुरुस्त
पाचन क्रिया को दुरुस्त

कद्दू के बीज फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, जिससे कब्ज जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

 

3/6
डायबिटीज का खतरा कम करें
डायबिटीज का खतरा कम करें

कद्दू के बीज में मौजूद मैग्नीशियम और जिंक ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ये खासकर टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

 

4/6
नींद में सुधार
नींद में सुधार

कद्दू के बीज ट्रिप्टोफैन नामक तत्व से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सेरोटोनिन के निर्माण में मदद करता है. सेरोटोनिन एक तरह का हार्मोन है जो नींद को नियमित रखने में अहम भूमिका निभाता है.

5/6
इम्यूनिटी बूस्टर
इम्यूनिटी बूस्टर

कद्दू के बीज जिंक, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को मजबूत बनाते हैं. इससे आप बीमारियों से लड़ने की ताकत हासिल कर सकते हैं.

6/6

ऐसे करें सेवन कद्दू के बीजों को कई तरीके से खाया जा सकता है. इसे कच्चा, नमक डालकर, भूनकर आदि तरीके से खा सकते हैं. इसके अलावा इसे डिश, सलाद या स्मूदी में डालकर भी सेवन किया जा सकता है. खाली पेट इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है.

 





Read More