trendingNow11422618
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

China-Pakistan Relations: कंगाल पाकिस्तान के गिड़गिड़ाने के बाद आया चीन का बड़ा बयान, भरोसा देकर जताई ये चिंता

China-Pakistan Projects: चीन और पाकिस्तान को अपने आर्थिक गलियारे के निर्माण के साथ-साथ ग्वादर सी पोर्ट के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी लाने के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ना होगा. 

China-Pakistan Relations: कंगाल पाकिस्तान के गिड़गिड़ाने के बाद आया चीन का बड़ा बयान, भरोसा देकर जताई ये चिंता
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 02, 2022, 11:25 PM IST

Xi Jinping-Shehbaz Sharif Meeting: पाकिस्तान के सदाबहार दोस्त चीन ने कहा कि वह उसकी वित्तीय स्थिति को स्थिर करने में अपना समर्थन देता रहेगा. चीन की सरकारी मीडिया ने बुधवार को पीएम शहबाज शरीफ से मुलाकात के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के हवाले से कहा कि बीजिंग पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति को स्थिर करने में अपना समर्थन करना जारी रखेगा. 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, चीन और पाकिस्तान को अपने आर्थिक गलियारे के निर्माण के साथ-साथ ग्वादर सी पोर्ट के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी लाने के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ना होगा. शहबाज शरीफ और शी जिनपिंग ने बुधवार को मुलाकात की और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) सहित दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर सहमति जताई.

दोनों के बीच हुई ये बातचीत

दोनों नेताओं ने चीन के पीपुल्स ग्रेट हॉल में मुलाकात की और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करने के अलावा अर्थव्यवस्था और निवेश में व्यापक सहयोग के बारे में बात की. शरीफ और शी जिनपिंग ने दोनों देशों के बीच 'हर मौसम में रणनीतिक सहयोग साझेदारी' को और बढ़ावा देने की जरूरत पर भी चर्चा की.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री चीनी नेतृत्व से मिलने और क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मंगलवार को बीजिंग पहुंचे थे. बीजिंग हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर, वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की ऐतिहासिक 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस जिसने शी जिनपिंग को पार्टी का महासचिव चुना, यानी चीन में शी जिनपिंग का तीसरा कार्यकाल शुरू हुआ. शी के तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनसे मुलाकात करने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष शहबाज शरीफ ही हैं.

चीनी नागरिकों की सुरक्षा पर जताई चिंता

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान चीनी संस्थाओं और प्रोजेक्ट्स में काम कर रहे लोगों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराएगा. इस साल अप्रैल में कराची यूनिवर्सिटी में हुए धमाके के बाद पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि शहबाज शरीफ सरकार ने यह तय किया है कि वह सभी चीनी प्रोजेक्ट्स की सुरक्षा की लागत खुद उठाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}