trendingNow11676957
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Raj Kapoor की हवेली को लेकर Pakistan में क्यों मचा है बवाल? HC ने अब सुनाया ये फैसला

Pakistan News: पेशावर हाई कोर्ट के जज इश्तियाक इब्राहिम और न्यायाधीश अब्दुल शकूर की पीठ ने गुरुवार को याचिकाकर्ता के स्वामित्व दावे से जुड़े मामले को खारिज कर दिया.

Raj Kapoor की हवेली को लेकर Pakistan में क्यों मचा है बवाल? HC ने अब सुनाया ये फैसला
Stop
Zee News Desk|Updated: May 02, 2023, 10:57 AM IST

Raj Kapoor Ancestral Mansion Peshawar: पाकिस्तान की एक अदालत ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर स्थित दिवंगत बॉलीवुड एक्टर राज कपूर की हवेली पर स्वामित्व की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. इस हवेली को 2016 में प्रांतीय सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था.

पेशावर हाई कोर्ट के जज इश्तियाक इब्राहिम और न्यायाधीश अब्दुल शकूर की पीठ ने गुरुवार को याचिकाकर्ता के स्वामित्व दावे से जुड़े मामले को खारिज कर दिया.

दिलीप कुमार की हवेली पर भी आया था फैसला
यहां प्रसिद्ध किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार की हवेली के अधिग्रहण की प्रक्रिया से संबंधित इसी अदालत के पहले के फैसले की रोशनी में उच्च न्यायालय ने राज कपूर की हवेली पर स्वामित्व से संबंधित याचिका को खारिज कर दिया.

दिलीप कुमार की हवेली को भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था. यह घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार ने की थी.

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के अतिरिक्त महाधिवक्ता ने अदालत को बताया कि प्रांतीय पुरातत्व विभाग ने 2016 में एक अधिसूचना के माध्यम से कपूर हवेली को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था. इस पर, न्यायमूर्ति शकूर ने पुरातत्व विभाग से पूछा कि क्या उसके पास कोई दस्तावेज या सबूत है, जो यह दर्शाता हो कि राज कपूर का परिवार कभी हवेली में रहता था.

याचिकाकर्ता के वकील ने क्या कहा?
याचिकाकर्ता सईद मुहम्मद के वकील सबाहुद्दीन खट्टक ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल के पिता ने 1969 में एक नीलामी के दौरान संबंधित हवेली खरीदी थी और उन्होंने इसकी लागत का भुगतान किया तथा प्रांतीय सरकार की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने तक पूर्ण मालिक बने रहे.

याचिकाकर्ता ने दावा किया कि प्रांतीय सरकार के किसी भी विभाग के पास यह साबित करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं है कि दिवंगत राज कपूर और उनका परिवार कभी इस हवेली में रहा या संपत्ति पर उनका स्वामित्व था. हालांकि, पीठ ने वकील से कहा कि मामले को दीवानी अदालत में ले जाया जा सकता है.

जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है हवेली
हवेली अब बहुत जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है और इसके वर्तमान मालिक इसके स्थान के महत्व को देखते हुए संरचना को ध्वस्त कर एक वाणिज्यिक प्लाजा का निर्माण करना चाहते हैं. हालांकि, इस तरह के सभी कदम रोक दिए गए, क्योंकि पुरातत्व विभाग इसके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए हवेली को संरक्षित करना चाहता था.

कपूर हवेली के नाम से प्रसिद्ध राज कपूर का पैतृक घर पेशावर के प्रसिद्ध किस्सा ख्वानी बाज़ार में स्थित है. इसे 1918 और 1922 के बीच अभिनेता के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था. राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर का जन्म यहीं हुआ था.

ऋषि कपूर और उनके भाई रणधीर ने 1990 के दशक में हवेली का दौरा किया था.

(इनपुट - एजेंसी)

Read More
{}{}