trendingNow11872816
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

कहां हैं चीन के रक्षा मंत्री? US राजदूत की सोशल मीडिया पोस्ट के बाद उठे गंभीर सवाल

China News: ली शांगफू को मार्च में उनके पद पर नियुक्त किया गया था, चीन के पांच राज्य पार्षदों में से एक हैं. यह एक कैबिनेट पद है जो कि एक नियमित मंत्री से ऊंचा होता है.

कहां हैं चीन के रक्षा मंत्री? US राजदूत की सोशल मीडिया पोस्ट के बाद उठे गंभीर सवाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 15, 2023, 02:45 PM IST

World News in Hindi: जापान में अमेरिकी राजदूत ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में सवाल उठाया कि क्या चीन के रक्षा मंत्री को घर में नजरबंद कर दिया गया है. राजदूत की इस पोस्ट ने एक बार फिर चीनी रक्षा मंत्री को लेकर भ्रम को बढ़ा दिया है जिन्हें करीब दो हफ्तों से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, रहम इमैनुएल ने लिखा, ‘पहला: रक्षा मंत्री ली शांगफू को तीन सप्ताह से न तो देखा गया है और न ही सुना गया है। दूसरा: वियतनाम की अपनी यात्रा के दौरान उनका कोई मौजूदगी नहीं दिखी. अब: वह अनुपस्थित हैं सिंगापुर के नौसेना प्रमुख के साथ उनकी निर्धारित बैठक से,  क्योंकि उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया था???’

पोस्ट के साथ हैशटैग #MysteryInBeijingBuilding का इस्तेमाल किया गिया. इसके अलावा इसमें विलियम शेक्सपियर के नाटक हैमलेट के एक उद्धरण का भी संदर्भ दिया गय, ‘डेनमार्क राज्य में कुछ गड़बड़ है.’

चीन ने साधा मामले पर चुप्पी
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के विदेश और रक्षा मंत्रालयों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया.  वहीं टोक्यो में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि उसने तुरंत कोई और टिप्पणी नहीं की है.

पिछले हफ्ते वियतनामी रक्षा नेताओं के साथ बैठक से ली शांगफू अचानक बाहर निकल गए थे। उन्हें आखिरी बार 29 अगस्त को बीजिंग में अफ्रीकी देशों के साथ एक सुरक्षा मंच पर मुख्य भाषण देते हुए देखा गया था।

अमेरिकी सरकार का मानना है कि ली को जांच के दायरे में रखा गया है. फाइनेंशियल टाइम्स ने शुक्रवार को तीन अमेरिकी अधिकारियों और खुफिया जानकारी से अवगत दो लोगों का हवाला देते यह जानकारी दी. हालाकिं रिपोर्ट में जांच की प्रकृति के बारे में नहीं बताया गया।

किस बैठक का जिक्र कर रहे थे रहम?
रॉयटर्स के मुताबिक यह तुरंत स्थापित नहीं किया जा सका कि रहम अपने पोस्ट में सिंगापुर नेवी चीफ के साथ किस बैठक का जिक्र कर रहे हैं. सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि सिंगापुर नौसेना के रियर एडमिरल सीन वाट 4-9 सितंबर तक चीन में थे और उन्होंने पीएलए नौसेना कमांडर डोंग जून और अन्य नौसेना नेताओं से मुलाकात की।

वेबसाइट पर उनकी ली से मुलाकात या मिलने के कार्यक्रम का कोई जिक्र नहीं है। सिंगापुर के रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

हाल के महीनों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के विशिष्ट रॉकेट फोर्स के नेतृत्व में बदलाव और जुलाई में चीन द्वारा अपने विदेश मंत्री, किन गैंग (वह भी सार्वजनिक रूप से गायब रह थे) को पद से हटाने के बाद अब ली को लेकर भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है.

बता दें ली, जिन्हें मार्च में उनके पद पर नियुक्त किया गया था, चीन के पांच राज्य पार्षदों में से एक हैं. यह एक कैबिनेट पद है जो कि एक नियमित मंत्री से ऊंचा होता है.

Read More
{}{}