trendingNow11330168
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

China US Tension: चीन ने दी चेतावनी 'चले जाओ', अमेरिकी पायलट ने दिया बोलती बंद करने वाला ये जवाब

US China Row: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान दौरे के बाद चीन (China) की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है. ताइवान (Tiawan) को धमकाने के लिए लगातार युद्धाभ्यास और हवाई फायर झोंक रहे चीन को जब अमेरिकी पायलटों ने चुनौती दी तो उनके बीच हुआ संवाद वायरल हो गया.

फाइल
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 02:17 PM IST

US-China tension over Taiwan: चीन और ताइवान के बीच जारी टकराव (China Taiwan Conflict) और कड़वाहट के बीच हाल ही में दो अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टरों ने चीन के हवाई क्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश की है. दरअसल ताइवान की एक रेडियो प्रसारण के हवाले से आई जानकारी के मुताबिक चीनी एयरफोर्स के सैनिक लगातार अमेरिकी सैन्य विमान के पायलट को चेतावनी देते हुए वहां से पीछे हटने को कह रहे थे जबकि अमेरिका के पायलट अपनी ही धुम में काफी देर तक उस क्षेत्र में डटे रहे. 

चीनी एयरफोर्स को अमेरिकी पायलटों का जवाब

'ताइवान न्यूज़' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक अमेरिकी सैन्य विमान ने सुबह 8:14 बजे ताइवान जलडमरूमध्य से उड़ान भरी और चीन के पूर्वी तट के पास पहुंचा था. जिसके बाद जिसके बाद चीनी सैनिक अंग्रेजी में वार्निंग जारी करते हैं कि ‘मैं चीनी वायु सेना हूं और आप हमारे हवाई क्षेत्र के पास आ रहे हैं इसलिए तुरंत चले जाओ नहीं तो मैं तुमको रोकूंगा.'

इसके कुछ मिनट बाद अमेरिकी पायलट ने जो जवाब दिया उससे न सिर्फ चीन की बोलती बंद हो गई. दरअसल अमेरिकी पायलट ने कहा, 'मैं एक संयुक्त राज्य अमेरिका का सैन्य विमान हूं, जो अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में वैध सैन्य गतिविधियों का संचालन कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा गारंटी के अनुसार इन अधिकारों का प्रयोग कर रहा हूं. मैं सभी राज्यों के अधिकारों और कर्तव्यों के संबंध में काम कर रहा हूं.’

इसके बाद काफी देर तक चीनी एयरफोर्स के पायलट अपना मैसेज दोहराते रहे ‘यह चीनी पीएलए वायु सेना है, आपने चीन के क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है और यह चीन की संप्रभुता पर गंभीर उल्लंघन है इसलिए तुरंत चले जाओ.' इसी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीनी फाइटर जेट्स ने रविवार और सोमवार लगातार दो दिन अमेरिकी सैन्य विमानों को रोका और चीन की चेतावनी आने के बाद अमेरिकी हेलीकाप्टर, चीन के हवाई क्षेत्र को छोड़ कर निकल गए.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}