trendingNow11859783
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

TTP ने कई पाकिस्तानी गांवों पर कब्जा करने का किया दावा, हमले में चार PAK सैनिकों की मौत

Pakistan News: टीटीपी के प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने स्थानीय मीडिया को जारी एक बयान में कहा, ‘हम चित्राल के लोगों से कहना चाहते हैं कि आप शांत रहें. आपको कोई नुकसान नहीं होगा. हमारी लड़ाई कब्जा करने वाली और दमनकारी सुरक्षा एजेंसियों के खिलाफ है.’

प्रतीकात्मक फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 07, 2023, 01:55 PM IST

TTP Attacks in Pakistan: तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी), जिसे पाकिस्तान तालिबान के नाम से भी जाना जाता है, ने बुधवार को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चित्राल जिले में ‘बड़े पैमाने पर’ सैन्य आक्रमण शुरू किया. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक टीटीपी ने कई गांवों पर कब्जा करने का दावा भी किया. वहीं पाक-अफगान सीमा के पास दो चौकियों पर हुए हमले में चार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए जबकि सात अन्य घायल हो गए.

टीटीपी के एक प्रमुख कमांडर ने टेलीफोन पर खुरासान डायरी को बताया कहा, ‘टीटीपी द्वारा चित्राल जिले में एक ऑपरेशन शुरू किया गया और विभिन्न गांवों पर कब्जा कर लिया गया. यह आज सुबह 4 बजे (पाकिस्तान समय) शुरू हुआ. हम तस्वीरें साझा करेंगे. वर्तमान में, हमारे पास खराब इंटरनेट समस्या है.’ 

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अन्य पोस्ट में यह भी दावा किया गया कि डूरंड लाइन पर पाकिस्तानी सेना और टीटीपी के बीच झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप तोरखम बॉर्डर क्रॉसिंग बंद हो गई. एक्स की पोस्ट में दावा किया गया कि झड़पों में पाकिस्तानी सेना के कई जवान मारे गए.

दो चौकियों पर हुआ हमला
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के एक बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘6 सितंबर को, नवीनतम हथियारों से लैस आतंकवादियों के एक बड़े समूह ने कलाश, जिला चित्राल के सामान्य क्षेत्र में पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा के करीब स्थित दो पाकिस्तानी सैन्य चौकियों पर हमला किया. इसमें कहा गया है कि गोलीबारी के दौरान चार सैनिक 'बहादुरी से लड़े' और मारे गए. बयान में कहा गया, 'मुठभेड़ के दौरान 12 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया, जबकि बड़ी संख्या में आतंकवादी गंभीर रूप से घायल हो गए.

पाकिसतान ने खारिज किए टीटीपी के दावे
हालांकि, एक वरिष्ठ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारी ने द खुरासान डायरी से बात करते हुए टीटीपी द्वारा किए गए दावों को खारिज कर दिया और कहा कि आतंकी संगठन के आतंकवादियों ने किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं किया है.

टीटीपी के प्रवक्ता ने की पब्लिक से यह अपील
टीटीपी के प्रवक्ता मुहम्मद खुरासानी ने स्थानीय मीडिया को जारी एक बयान में कहा, ‘हम चित्राल के लोगों से कहना चाहते हैं कि आप शांत रहें. आपको कोई नुकसान नहीं होगा. हमारी लड़ाई कब्जा करने वाली और दमनकारी सुरक्षा एजेंसियों के खिलाफ है.’

एक्स पर विभिन्न अपुष्ट वीडियो में टीटीपी सेना को चित्राल जिले में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है. असत्यापित वीडियो में कई सैनिकों को भी दिखाया गया है जिन्हें पकड़ लिया गया है.

टीटीपी ने पिछले साल की पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की घोषणा
टीटीपी ने नवंबर 2022 में पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूर्ण युद्ध की घोषणा की थी और पाकिस्तान को हरा कर देश में शरिया कानून स्थापित करने की कसम खाई थी. हाल ही में, पाकिस्तान आतंकवादी संगठन द्वारा संचालित आतंकवादी गतिविधियों की लहर से प्रभावित हुआ है. अल-कायदा के करीबी माने जाने वाले इस संगठन को पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है.

Read More
{}{}