trendingNow11594588
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan में आटे के लिए मचे हाहाकार के बीच रूस की बड़ी मदद, 50 हजार टन गेहूं लेकर ग्वादर पोर्ट पहुंचा ‘चेन्नई’

Pakistan Economic Crisis: रूस ने पाकिस्तान को ऐसे समय में गेहूं की आपूर्ति की है जब दुनिया में खाद्यान्न का भारी संकट चल रहा है. दूसरी तरफ पाकिस्तान के बाजार में गेहूं का स्टॉक बहुत कम हो गया है और जनता आटे के लिए तरस रही है.

Pakistan में आटे के लिए मचे हाहाकार के बीच रूस की बड़ी मदद, 50 हजार टन गेहूं लेकर ग्वादर पोर्ट पहुंचा ‘चेन्नई’
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 03, 2023, 01:40 PM IST

Pakistan News: आर्थिक संकट और डिफॉल्ट के खतरे के बीच रोजी-रोटी के लिए जूझ रहे पाकिस्तान के लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है. पाकिस्तान की गुहार के बाद अब रूस से गेहूं की पहली खेप ग्वादर पोर्ट पहुंच गई है. मालवाहक जहाज एमवी लीला चेन्नई 50 हजार टन गेहूं लेकर पाकिस्तान पहुंच गया है. रूस से गेहूं की खेप ऐसे नौ जहाजों में पाकिस्तान पहुंचनी है.

बता दें इस समय पाकिस्तान में महंगाई 50 साल के चरम पर है और आटे की कीमत 130 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. वह भी तब जब पाकिस्तान सरकार ने इसकी कीमत 105 रुपये प्रति किलो तय कर रखी है.

पाकिस्तान ने रूस से लगाई मदद की गुहार
पाकिस्तान में आटे के लिए हाहाकार मचने के बाद शाहबाज शरीफ सरकार ने रूस से गेहूं की भेजने की गुहार लगाई थी. इसके बाद दोनों देशों के बीच गेहूं की आपूर्ति को लेकर समझौता हुआ. इसके तहत पाकिस्तान रूस से कुल 4,50,000 मीट्रिक टन गेहूं खरीदेगा. इस गेहूं को कुल 9 जहाजों की मदद से रूस से पाकिस्तान लाया जाएगा. रूसी गेहूं भेजने से पाकिस्तान को बड़ी राहत मिलेगी, जो यूक्रेन युद्ध के बाद गेहूं की भारी कमी का सामना कर रहा था.

मुश्किल वक्त में मदद के लिए आगे आया रूस
रूस ने पाकिस्तान को ऐसे समय में गेहूं की आपूर्ति की है जब दुनिया में खाद्यान्न का भारी संकट चल रहा है. दूसरी तरफ पाकिस्तान के बाजार में गेहूं का स्टॉक बहुत कम हो गया है और जनता आटे के लिए तरस रही है.

पाकिस्तानी जानकारों ने चेतावनी दी थी कि अगर गेहूं की आपूर्ति नहीं सुधरी तो आटे के दाम और बढ़ेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}