trendingNow11585538
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Russia-Ukraine War के बीच दुनिया का 'चौधरी' बन जाएगा चीन! इस कदम से बैकफुट पर गया US

China Peace Plan: चीन (China) ने रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को रोकने के लिए पीस प्लान पेश किया है. यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) भी उसपर विचार करने के लिए तैयार हो गए हैं.

Russia-Ukraine War के बीच दुनिया का 'चौधरी' बन जाएगा चीन! इस कदम से बैकफुट पर गया US
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Feb 25, 2023, 07:20 AM IST

Russia-Ukraine War Latest Update: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को 1 साल पूरा हो गया, लेकिन अब भी यूक्रेनी सैनिक मैदान में डटे हुए हैं और रूसी सेना के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने बड़ा बयान दिया है. जेलेंस्की ने कहा है कि वो चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मिलने की योजना बना रहे हैं. इस बीच, चीन ने यूक्रेन में व्यापक युद्धविराम का आह्वान किया है. चीन ने युद्ध खत्म करने के लिए 12 प्वाइंट का प्रस्ताव पेश किया है. वैसे तो दुनिया में युद्ध कहीं भी हो लेकिन मध्यस्थता अधिकतर अमेरिका ही करता है. लेकिन, अगर ताकतवर रूस और यूक्रेन का युद्ध चीन के पीस प्लान के बाद रुक जाता है तो इससे अमेरिका की साख पर बट्टा लगेगा. वर्ल्ड ऑर्डर में बदलाव आ सकता है.

चीन का पीस प्लान

बता दें कि चीन ने दोनों पक्षों से धीरे-धीरे तनाव कम करने पर सहमति जताने का आग्रह किया और परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी. चीन ने कहा कि संघर्ष से किसी को फायदा नहीं हुआ. दरअसल चीन ने इससे पहले भी कहा था कि वो युद्ध में मध्यस्थ के रूप में काम करने की कोशिश कर रहा है.

जिनपिंग से मुलाकात करेंगे जेलेंस्की

वहीं, यूक्रेन ने चीन के इस शांति प्रस्ताव का स्वागत किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वो बीजिंग की तरफ से प्रस्तावित पीस प्लान के कुछ हिस्सों पर विचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं.

जंग के बीच रूस को झटका

गौरतलब है कि इस बीच, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने भी रूस को झटका दिया है. यूक्रेन पर हमले के कारण रूस की सदस्यता निलंबित कर दी गई है. FATF ने कहा कि रूसी सैन्य कार्रवाई उसके मूल सिद्धांतों के खिलाफ है. FATF ने रूस के यूक्रेन पर हमले को अवैध और बिना उकसावे वाली कार्रवाई बताया. FATF ने कहा कि  रूस की तरफ से पिछले एक साल में बर्बर और अमानवीय हमलों को तेज किया गया और महत्वपूर्ण सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया.

पेरिस में आयोजित अधिवेशन के बाद जारी बयान में कहा गया कि रूस के यूक्रेन पर अवैध और बिना उकसावे वाले हमले के एक साल बाद एफएटीएफ यूक्रेन के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति जताता है. FATF ने यूक्रेन पर रूसी हमले की कड़ी निंदा की और यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस की सदस्यता निलंबित कर दी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}