trendingNow11534714
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Bride Trafficking: वेश्यावृत्ति वाली दुल्हन! चीन को बेची जा रहीं पाकिस्तान-नेपाल की लड़कियां, दंग कर देगी ये रिपोर्ट

China Bride Trafficking: पाकिस्तान और नेपाल जैसे देशों में फैले ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क की मदद से हर साल हजारों की संख्या में नेपाली और पाकिस्तानी लड़कियों को चीन भेजा जा रहा है. इनमें से कई ऐसी भई लड़कियां हैं जिन्हें दुल्हन बना कर चीन में बेचा जा रहा है.

Bride Trafficking: वेश्यावृत्ति वाली दुल्हन! चीन को बेची जा रहीं पाकिस्तान-नेपाल की लड़कियां, दंग कर देगी ये रिपोर्ट
Stop
Manish Shukla|Updated: Jan 18, 2023, 08:35 PM IST

China Bride Trafficking: पाकिस्तान और नेपाल जैसे देशों में फैले ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क की मदद से हर साल हजारों की संख्या में नेपाली और पाकिस्तानी लड़कियों को चीन भेजा जा रहा है. इनमें से कई ऐसी भई लड़कियां हैं जिन्हें दुल्हन बना कर चीन में बेचा जा रहा है. पाकिस्तान और नेपाल में सक्रिय ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क से जुड़े गैंग ज्यादातर मामलों में गरीब लड़कियों के परिवार वालों को चीन में बेहतर जिंदगी के सपने दिखाकर उन्हें अपने साथ चीनी युवकों के साथ शादी के लिए चीन लेकर जाते हैं और फिर वहां इन लड़कियों से वेश्यावृत्ति कराई जाती है. "Bride Traffickers" नाम की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि हज़ारों की संख्या में शादी के नाम पर पाकिस्तान और नेपाल से लड़कियों को चीन भेजा जा रहा है. 

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 से नेपाली और पाकिस्तानी लड़कियों की चीनी लड़कियों से  शादी करने के मामले बढ़े हैं. दुल्हन बनकर चीन गई कई लड़कियों के साथ चीन में काफी बुरा बर्ताव किया जाता है और उनके लिए वहां से वापस आना मुश्किल हो जाता है. कई ऐसे भी मामले सामने आये हैं जिनमें ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क से जुड़े गैंग शादी के नाम पर इन लड़कियों को चीन ले जाकर उनसे वेश्यावृत्ति कराते हैं.

देखा जाये तो चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी (One Child Policy) को चीन में साल 1979 से लेकर साल 2015 में काफी सख्त तरीके से लागू कराया गया था . चीन में इसके चलते कई परिवारों ने " Self Selective Abortions" कराये. चीन में इस पॉलिसी के चलते लड़कों के मुकाबले  लड़कियों के अनुपात में कमी आने लगी और इसी वजह से चीनी लड़कों को चीन से बाहर भी शादी के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. चीन में 7th National Population Census 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक जहां चीन में पुरुषों की संख्या 723 मिलियन देखी गई वहीं इसके मुकाबले महिलाओं की संख्या 688 मिलियन दर्ज की गई. 

लड़के और लड़कियों के अनुपात में कमी के चलते जहां चीनी लड़कों को बाहर के देशों में अपनी दुल्हन तलाश करनी पड़ रही है वहीं इसका फायदा अब ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क उठा रहा है. नेटवर्क से जुड़े अपराधी गरीब परिवार के लड़कियों को सबसे ज्यादा टारगेट करते हैं. इन लड़कियों के परिवार वालों को कई बार पैसे का लालच दिया जाता है तो कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि इन लड़कियों को चीन में नौकरी का लालच दिया जाता है. इन लड़कियों को समझाया जाता है कि चीन में नौकरी तभी मिलेगी जब वो चीन के युवाओं से शादी करेगीं. नेपाल और पाकिस्तान में कई परिवार इन अपराधियों के झांसे में आ जाते हैं और फिर इन लड़कियों की जिंदगी नरक बन जाती है.

पाकिस्तान से दुल्हन बनाकर चीन भेजी जा रही लड़कियों को लेकर पहले भी ऐसी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी है लेकिन नेपाली लड़कियों पर भी इस रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है. साल 2019 में नेपाल पुलिस ने काठमांडू के एयरपोर्ट से 10 लोगों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार 10 लोगों में से 4 चीनी नागरिक थे. पूछताछ में ये जानकारी मिली थी कि सभी आरोपी ह्यूमन ट्रैफिकिंग नेटवर्क से जुड़े थे. जिनका मकसद नेपाली लड़कियों को शादी का झांसा देकर चीन लेकर जाना था. ठीक इसी तरह  साल 2015 में भी चीन में स्थित नेपाली दूतावास ने एक 21 साल की लड़की की मदद कर देश वापसी कराई थी जिसकी एक चीनी युवक से शादी कराई गई थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}