trendingNow11290635
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan Crisis: पाकिस्तान में फिर शुरू हुआ सियासी ड्रामा, उपचुनाव में 1-2 नहीं, पूरे 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेंगे इमरान

Pakistan: 28 जुलाई को 11 सदस्यों का इस्तीफा स्पीकर ने स्वीकार किया था. जिसके बाद ये सीटें खाली थीं. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इन 11 में से 9 सीटों पर 25 सितंबर को उपचनाव कराने की घोषणा की है. इसके बाद पीटीआई ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इन सभी 9 सीटों पर अकेले इमरान खान चुनाव लड़ेंगे.

इमरान खान
Stop
Updated: Aug 06, 2022, 12:33 PM IST

Pakistan Politcal Drama: पाकिस्तान के पंजाब विधानसभा में शानदार प्रदर्शन से खुश इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने लोकसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में 9 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है, लेकिन सबसे हैरानी की बात ये है कि इन सभी 9 सीटों पर पार्टी की तरफ से इमरान खान ही लड़ेंगे. पीटीआई ने शुक्रवार को इसका ऐलान कर दिया. इमरान खान की सरकार गिरने के बाद उनके कई सांसदों ने इस्तीफा दे दिया था. इन इस्तीफों से 11 सीटें खाली हो गईं थीं. इन 11 में से 2 सीटों पर अप्रत्यक्ष रूप से सांसद चुने जा चुके हैं. अब 9 सीटों के लिए 25 सितंबर को चुनाव होगा.  

25 सितंबर को होना है उपचुनाव

बता दें कि 11 अप्रैल 2022 को विपक्ष इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था. इसमें हुई वोटिंग में इमरान खान हार गए थे और उन्हें अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी थी. इमरान खान के सत्ता से बेदखल होने से नाराज उनके 124 सांसदों ने 2 दिन बाद ही सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि स्पीकर ने 28 जुलाई को सिर्फ 11 सदस्यों का इस्तीफा स्वीकार किया था. इन्हीं 9 सीटों के लिए पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने 25 सितंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की है. पीटीआई ने भी शुक्रवार को इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि इमरान खान ने इन सभी 9 निर्वाचन क्षेत्रों से व्यक्तिगत रूप से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बता दें कि पाकिस्तान में कानून एक व्यक्ति को कितनी भी सीटों से चुनाव लड़ने की अनुमति देता है. हालांकि, परिणाम के बाद वह शख्स केवल एक सीट अपने पास रख सकता है. इसके बाद चुनाव आयोग 60 दिनों के अंदर उसके द्वारा छोड़ी गईं सीटों पर चुनाव कराता है.

पीटीआई करेगी लोकसभा भंग करने की मांग

पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने बताया कि पार्टी जल्द ही इस्लामाबाद में एक रैली का आयोजन करने जार ही है. इसमें लोकसभा भंग कर चुनाव कराने की मांग की जाएगी. चुनाव आयोग को एक समय दिया जाएगा. अगर सरकार उस अवधि के अंदर संसद भंग करने से इनकार करती है, तो हम आगे की कार्रवाई की घोषणा करेंगे.

Read More
{}{}