trendingNow11405038
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan: पाकिस्तान में इस आरोप में हिरासत में लिए गए 6 गधे, कोर्ट में पेशी का आदेश भी जारी

Pakistan News: पाकिस्तान के लिए गधों की अहमियत वही समझ सकता है. जिसे मुल्क की बदहाली और बिगड़े हालातों के बारे में पता हो. पाकिस्तानी गधों की डिमांड चीन समेत कई देशों में है. पाकिस्तान की जीडीपी (GDP) में भी गधों का अहम योगदान है. पाकिस्तान के गधे फिलहाल इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है.

Photo Credit: Express
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 21, 2022, 07:28 PM IST

Pakistan Police arrests 6 donkeys: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) प्रांत के चित्राल में 6 गधों को दरोश इलाके में लड़की की तस्करी के एक मामले में हिरासत में लिया गया है. दरोश पुलिस ने टिंबर की स्मगलिंग रोकने के लिए एक अभियान चलाया था. पुलिस की इस रेड के दौरान लड़कियों से लदे इन गधों को हिरासत में लिया गया.

सुर्खियां बटोर रहा है मामला

'ट्रिब्यून डॉट कॉम' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी देश पाकिस्तान का ये अजीबोगरीब मामला सुर्खियां बटोरने के साथ तेजी से वायरल हो रहा है. पाकिस्तान में सरकार भले ही किसी भी पार्टी की हो लेकिन गधों की अच्छी खासी अहमियत को ध्यान में रखते हुए इनके पालन पोषण में जरा भी कोताही नहीं बरती जाती है. साफ है कि पाकिस्तान में गधों का अच्छे से ध्यान रखा जाता है.

कोर्ट में होगी गधों की पेशी

इलाके के असिस्टेंट कमिश्नर ने वन विभाग को गधों को कोर्ट में पेश करने का भी आदेश दिया है. इन गधों पर यह आरोप लगा है कि ये गधे बेहद समझदार थे क्योंकि वे अपने दम पर लड़कियों की तस्करी करते थे और उन्हें एक से दूसरी जगह पर पहुंचाते थे. टिंबर की तस्करी को रोकने के लिए स्थानीय पुलिस एलर्ट मोड पर काम कर रही है.

पाकिस्तानी गधों की डिमांड बढ़ी

आंकड़ों की बात करें तो पिछले साल पेश हुए पाकिस्तान के आर्थिक सर्वेक्षण में अन्य पशुओं के अलावा गधों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी का खुलासा हुआ था. पाकिस्तान सरकार की अधिकृत रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कृषि और पशुधन को प्राथमिकता देता आया है. इसी कड़ी में गधों का चीन को निर्यात करना एक बड़ा हिस्सा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में गधों की आबादी बहुत अधिक है जो हर साल तेजी से बढ़ रही है. पिछले वित्तीय वर्ष के मुताबिक पाकिस्तान में गधों की संख्या 5.6 मिलियन से बढ़कर 5.7 मिलियन हो गई है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}