trendingNow11677708
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

पाकिस्तान की उसके नेता ने ही खोल दी पोल, आर्थिक संकट पर किया ये बड़ा खुलासा

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में लोग अनाज के लिए तरस रहे हैं. गेहूं और चावल के लिए लोगों में झगड़े आम बात हो गई है. महंगाई की मार झेल रहा पाकिस्तान अपनी इस हालत के लिए खुद जिम्मेदार है. देश के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने शनिवार को एक विस्फोटक भाषण में कहा कि पाकिस्तान मौजूदा आर्थिक संकट से बाहर नहीं निकल सकता चाहे वह कुछ भी कर ले.

पाकिस्तान की उसके नेता ने ही खोल दी पोल, आर्थिक संकट पर किया ये बड़ा खुलासा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: May 02, 2023, 11:44 PM IST

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में लोग अनाज के लिए तरस रहे हैं. गेहूं और चावल के लिए लोगों में झगड़े आम बात हो गई है. महंगाई की मार झेल रहा पाकिस्तान अपनी इस हालत के लिए खुद जिम्मेदार है. देश के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने शनिवार को एक विस्फोटक भाषण में कहा कि पाकिस्तान मौजूदा आर्थिक संकट से बाहर नहीं निकल सकता चाहे वह कुछ भी कर ले. यह दीर्घकालिक अस्थिर घाटा … जब तक पाकिस्तान इसे समाप्त नहीं करता है, तब तक वह इस भंवर से बाहर नहीं निकल सकता है.

इस्माइल ने कहा, "और मैं यह नहीं सोच सकता कि मौजूदा कर ढांचे के तहत, भले ही आप कर ढांचे को दोगुना या तिगुना कर दें - आप इस भंवर से बाहर नहीं निकल सकते." विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट और लगभग कोई आर्थिक विकास नहीं होने के कारण बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण पाकिस्तान गहरे आर्थिक संकट में फंस गया है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दूसरे देशों की तरफ घूर रहा है क्योंकि उसके पास अपने बाहरी ऋणों को चुकाने के लिए पैसा नहीं है. इसकी एकमात्र उम्मीद आईएमएफ है, लेकिन इसने देश के राजस्व की कमी की चिंताओं पर बेलआउट पैकेज को रोक दिया. पाकिस्तान एक बहुत ही जटिल स्थिति में फंस गया है. जब तक यह टैक्स-टू-जीडीपी अनुपात 15 प्रतिशत तक नहीं बढ़ाता है, और निर्यात-जीडीपी अनुपात 15 प्रतिशत तक नहीं बढ़ाता है, हम समस्याओं से बाहर नहीं होंगे.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को हर साल 25 अरब डॉलर का भुगतान करना पड़ता है. यह परेशानी पैदा कर रहा है और इससे बचा नहीं जा सकता है. इस्माइल ने कहा कि पाकिस्तान को खुद को डिफॉल्ट से बचाने के लिए हर साल संघर्ष करना होगा. उन्होंने वित्त मंत्रालय में अपने समय को याद किया और कहा कि जब वह वहां थे, तो उनका विशेषाधिकार मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का होना चाहिए था. लेकिन मेरा प्रयास डिफ़ॉल्ट को रोकने के लिए था.

आईएमएफ के मुताबिक, पाकिस्तान की महंगाई 40 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई है और इस साल विकास दर 0.5 फीसदी रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, "हम अगले दो साल तक उसी दुविधा में रहेंगे और एक और आईएमएफ कार्यक्रम में जाएंगे." "लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम इससे तब तक बाहर निकल सकते हैं जब तक या जब तक हम बजट की संरचना सहित कट्टरपंथी सुधार नहीं करते ."

पूर्व वित्त मंत्री ने इसके बाद पाकिस्तान में मौजूदा संकट के कारणों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति बहुत अधिक है क्योंकि उत्पादकता बहुत लंबे समय से नहीं बढ़ी है. उन्होंने कहा कि देश की जनसंख्या रिकॉर्ड गति से बढ़ रही है और बांग्लादेश की तुलना में खराब स्थिति में है. इस्माइल ने कहा कि पाकिस्तान के कुछ भी निर्यात न कर पाने का एक कारण आतंकवाद है. हम निर्यात नहीं कर सकते, क्योंकि कोई भी पाकिस्तान नहीं आना चाहता. आप लाहौर के किसी भी बड़े होटल में किसी भी विदेशी को नहीं पा सकते हैं... श्रीलंका से तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि ढाका हवाईअड्डे पर लाहौर और इस्लामाबाद की तुलना में कहीं अधिक विदेशी एयरलाइंस आ रही हैं.

पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि निर्यात उद्देश्यों के लिए पाकिस्तान में एक डॉलर का निवेश नहीं आता है. उन्होंने कहा कि वहां केवल वही कंपनियां आती हैं जो अपने उत्पाद पाकिस्तानियों को बेचना चाहती हैं. पाकिस्तान को आईएमएफ से 1.1 बिलियन डॉलर की किश्त मिलने की उम्मीद है, जो सऊदी अरब और चीन जैसे मित्र देशों से भी फंडिंग अनलॉक करेगा. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि यह बेलआउट पैकेज भी पाकिस्तान को नहीं बचाएगा और उसे कर्ज पुनर्गठन के लिए जाना होगा.

Read More
{}{}