trendingNow11512981
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan-China: दोस्त-दोस्त बोलकर दे दिया इतना बड़ा दगा, चीन ऐसा कर सकता है.. पाकिस्तान को नहीं हो रहा भरोसा

Pakistan-China News: दाने-दाने के लिए तरस रहे पाकिस्तान को दोस्त चीन ने भी दगा दे दिया है. चीन निर्मित ट्रेन की बोगियां पाकिस्तान में फिसड्डी साबित हुई हैं.

Pakistan-China: दोस्त-दोस्त बोलकर दे दिया इतना बड़ा दगा, चीन ऐसा कर सकता है.. पाकिस्तान को नहीं हो रहा भरोसा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jan 03, 2023, 04:40 PM IST

Pakistan China Bogies: पाकिस्तान और चीन लंबे समय से दोस्ती का रिश्ता निभाते आ रहे हैं. लेकिन दोनों देशों की फितरत हमेशा सामने आती रही है. दोनों देशों की मंशा से दुनिया का कोई भी देश अंजान नहीं है. हद तो तब हो गई जब पाकिस्तान को दोस्त कहने वाले चीन ने धोखा दे दिया. कंगाली की मार झेल रहे पाकिस्तान को चीन ने बड़ा धोखा दिया है. पाकिस्तान में आई मेड इन चाइना ट्रेन बोगियां कबाड़ निकली हैं. आइये आपको बताते हैं इस पूरे मामले के बारे में.

पाकिस्तान सरकार हद से ज्यादा महंगाई और गरीबी से झेल रही है. खाने की चीजों की कीमतें आम आदमी की जेब के बजट से बाहर निकल चुकी हैं. पाकिस्तान का रेलवे विभाग भी कंगाली की मार झेल रहा है. इस दयनीय स्थिति में भी चीन अपनी हरकत से बाज नहीं आया. चीन ने पाकिस्‍तान के साथ रेलवे से जुड़ी डील में बड़ी धोखेबाजी की है. पाकिस्‍तान रेलवे ने चीन के साथ 14 करोड़ 90 लाख डॉलर की बोगियों की डील की थी. इन बोगियों को पाकिस्तान के रेलवे ट्रैक पर दौड़ाने की योजना थी. गौर करने वाली बात यह है कि तमाम टेस्टिंग के बाद चीनी बोगियां पाकिस्तान लाई गईं, लेकिन जब ट्रैक पर दौड़ने की बारी आई तो ये कबाड़ साबित हुईं.

इस घटनाक्रम के बाद पाकिस्तान के रेल अधिकारियों पर भी सवाल उठने लगे हैं. चीन जाकर इन बोगियों की जांच करने वाले पाक अधिकारियों पर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं. क्योंकि उस इन अधिकारियों ने चीनी बोगियों को पाकिस्तान के ट्रैक के अनुकूल बताया था. गौर करने वाली बात यह है कि इस डील को फाइनल करने के लिए पाकिस्तान ने अपने 88 अधिकारियों को मोटे खर्च पर चीन भेजा था.

सूत्रों के हवाले से पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून ने कहा कि इन बोगियों को पाकिस्तान के रेलवे ट्रैक के लायक बनाने में अब करोड़ों रुपये खर्च करने होंगे. अधिकारियों के मुताबिक चीनी बोगियों में ज्‍यादा मोटी प्रेसर पाइप लगी हैं. जिसकी वजह से ब्रेक सही तरीके से काम नहीं कर पाएगा, इतना ही नहीं इस वजह से हादसा होने का खतरा भी बना रहेगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}