trendingNow11525115
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

कैसे मिटेगी पाकिस्तान की भूख? आटे के लिए 5 KM की लाइन, बंदरगाह पर अटकी 1095 करोड़ की दाल

Pakistan Food Crisis:  पाकिस्तान में आटे की कीमत 160 किलो, चीनी की कीमत 100 रुपये किलो और प्याज की कीमत 220 रुपये किलो है. वहीं, आटे किल्लत इतनी है कि लोग सब्सिडी वाले राशन के लिए 5-5 किलोमीटर लंबी लाइन में लगे हैं.

कैसे मिटेगी पाकिस्तान की भूख? आटे के लिए 5 KM की लाइन, बंदरगाह पर अटकी 1095 करोड़ की दाल
Stop
Ajit Tiwari|Updated: Jan 12, 2023, 10:51 AM IST

Food Crisis in Pakistan: पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई है कि वहां की जनता को खाने के लिए आटा तक नहीं मिल पा रहा है. पाकिस्तान में आलम ये है कि लोग भूखे मरने पर मजबूर हैं. भूखमरी की स्थिति के बीच पाकिस्तान की नजर ऐसे देशों की तरफ है जो उसे कर्ज दे सकें. वर्तमान में पाकिस्तान में आटे की कीमत 160 किलो, चीनी की कीमत 100 रुपये किलो और प्याज की कीमत 220 रुपये किलो है. वहीं, आटे किल्लत इतनी है कि लोग सब्सिडी वाले राशन के लिए 5-5 किलोमीटर लंबी लाइन में लगे हैं. इस बीच, बड़ी समस्या दाल की कमी है जिसे खरीदने के लिए पाकिस्तान के पास डॉलर नहीं हैं.

दरअसल, विदेशी मुद्रा भंडार में कमी की वजह से पाकिस्तान आर्थिक रूप से तबाही के कागार पर पहुंच गया है. डॉलर की कमी की वजह से पाकिस्तान के बंदरगाहों पर दाल के कंटेनर अटके पड़े हैं, पाकिस्तान इनका मूल्य नहीं चुका पा रहा. इनकी कीमत 4.8 करोड़ डॉलर (10,95,13,72,800 पाकिस्तानी रुपये) बताई जा रही है.

डॉलर की कमी, बंदरगाह पर फंसे दाल के 6 कंटेनर

आटा, घी, चीनी समेत अब पाकिस्तान के सामने दाल की कमी का नया संकट खड़ा हो गया है. रमजान के महीने से पहले अगर पाकिस्तान बंदरगाह पर खड़े दाल के 6 कंटेनर को वहां से उतारने में (पैसे चुकाकर देश में लाने में) कामयाब नहीं हो पाया तो पाकिस्तानी आवाम के लिए रमजान फीका पड़ सकता है.

शिपिंग कंपनियों ने साफ कर दिया है कि पाकिस्तान अगर 4.8 करोड़ डॉलर का भुगतान कर देता है तो वो ये कंटेनर छुड़ाने में कामयाब हो जाएगा. इस बीच कराची होलसेल ग्रॉसरी एसोसिएशन के अध्यक्ष, अब्दुल रऊफ इब्राहिम ने इस बात की संभावना जताई है कि तुरंत इन केंटनर्स को नहीं छुड़ाया गया तो रमजान के महीने में पाकिस्तान में भारी मुसीबत खड़ी हो जाएगी.

आसमान में पहुंच सकती हैं घी, तेल और दाल की कीमत

इस दौरान आटा, चीनी और प्याज के साथ-साथ दाल की कीमत भी बढ़ जाएगी. उन्होंने इस बात की भी आशंका जताई कि अगर ज्यादा समय तक दाल के कंटेनर बंदरगाह पर ही खड़े रहे तो पाकिस्तान को मूल राशि के साथ-साथ लेट फीस भी देना पड़ सकता है. इस देरी की वजह से दाल खराब भी हो सकती है. 

इब्राहिम ने कहा कि डॉलर की कमी की वजह से तेल और घी भी बंदरगाहों पर अकटा पड़ा है. आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने दाल को अपनी प्राइमरी कैटेगरी में नहीं रखा है. उन्होंने कहा कि तेल, घी और दाल को जल्द नहीं छुड़ाया गया तो पाकिस्तान में इन चीजों की कीमत में भारी उछाल देखने को मिलेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}