trendingNow11696684
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan Crisis: इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ हुए हिंसक प्रदशनों में 47 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

Pakistan Political Crisis: देशभर में पाकिस्तानी सेना और सरकार के खिलाफ हुए प्रदर्शनों में अब तक 1000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए जा चुके है. कई इलाकों में हालात इतने खराब हो गए थे कि प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग तक करनी पड़ी.

Pakistan Crisis: इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ हुए हिंसक प्रदशनों में 47 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल
Stop
Manish Shukla|Updated: May 15, 2023, 01:43 PM IST

Imran Khan News: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से पूरे पाकिस्तान में हुए हिंसक प्रदशनों में 47 लोंगो के मारे जाने की खबर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं जबकि 000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए जा चुके है. बता दें इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ पाकिस्तान के कई इलाकों में जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे.

ज़ी न्यूज़ के पास मौजूद एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक हिंसा के बाद अब तक 47 लोगों की जो मौत हुई हैं उनमें सबसे ज्यादा बतखेला (Batkhela) में 20, पेशावर में 14, फ़ैसलाबाद में 3, क्वेटा (Questa) में 3, मलकाण्ड में 3, लाहौर में 2 और गुजरांवाला में 1 को अपनी जान गंवानी पड़ी.

आदेश न मानने पर कई सेना के अफसरों कार्रवाई
कई इलाकों में हालात इतने खराब हो गए थे कि प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग तक करनी पड़ी. सूत्रों के मुताबिक इमरान खान और उनके समर्थकों के खिलाफ करवाई का आदेश न मानने पर पाकिस्तानी सेना के कई अफसरों पर पर करवाई भी की गई है. पाकिस्तानी सेना के दो लेफ्टिनेंट कर्नल, 4 मेजर और एक ब्रिगेडियर रैंक के अफसर को सस्पेंड किया गया है

मुझे 10 साल तक जेल में रखने की योजना
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को दावा किया कि देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान ने उन्हें राजद्रोह के आरोप में अगले 10 साल तक जेल में रखने की योजना बनाई है. सत्तर वर्षीय नेता 100 से अधिक मामलों में जमानत पर हैं.

सोमवार तड़के सिलसिलेवार ट्वीट में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख ने कहा, ‘तो अब लंदन की पूरी योजना सामने आ गई है. जब मैं जेल में था, तब हिंसा के बहाने उन्होंने न्यायाधीश, ज्यूरी और जल्लाद की भूमिका अपना ली. अब बुशरा बेगम (खान की पत्नी) को जेल में डाल कर और राजद्रोह कानून का इस्तेमाल करके अगले 10 साल तक जेल में रखकर मुझे अपमानित करने की योजना है.’ यह ट्वीट खान के लाहौर स्थित आवास पर पीटीआई नेताओं की बैठक के बाद आए हैं.

इमरान खान नेकहा, ‘लोग कोई प्रतिक्रिया नहीं करें, यह सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने दो काम किए हैं – पहला जानबूझकर न सिर्फ पीटीआई कार्यकर्ताओं बल्कि आम नागरिकों को भी आतंकित किया गया. दूसरा, मीडिया पूरी तरह से नियंत्रित और दबा हुआ है.’ उन्होंने कहा कि इन ‘अपराधियों’ द्वारा जिस तरह से ‘चादर और चार दिवारी’ की पवित्रता का उल्लंघन किया जा रहा है, वैसा कभी नहीं किया गया है.

Read More
{}{}