trendingNow11771485
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान की लाज बचाने आगे आए ये मुल्क, जानें कौन देगा कितना पैसा?

IMF Loan Pakistan: पाकिस्तानी अखबार में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक IMF को सौंपी गई वित्तपोषण योजना में चीन से 3.5 अरब डॉलर मिलने की बात कही है. इसके अलवा पाक सरकार ने IMF को 6 अरब डॉलर के बजाय 8 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज भुगतान का इंतजाम करने की जानकारी दी है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 08, 2023, 11:41 PM IST

IMF Loan Approval: नकदी संकट से गुजर रहे पाकिस्तान ने विदेशी कर्जों के भुगतान के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) को एक वित्तपोषण योजना सौंपी है जिसमें आठ अरब डॉलर का इंतजाम कर लिए जाने की सूचना दी गई है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार ने IMF को 6 अरब डॉलर के बजाय 8 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज भुगतान का इंतजाम करने की जानकारी दी है. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' में शनिवार को सूत्रों के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, IMF को सौंपी गई वित्तपोषण योजना में चीन से 3.5 अरब डॉलर मिलने की बात कही है. 

इन मुल्कों से मिलेगी मदद

इसके अलावा सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से क्रमशः 2 अरब और 1 अरब डॉलर पाकिस्तान को मिलेंगे. इसके साथ पाकिस्तान को विश्व बैंक से 50 करोड़ डॉलर और एशियाई ढांचागत निवेश बैंक (AIIB) से भी 25 करोड़ डॉलर मिलेंगे. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि जिनेवा सम्मेलन के दौरान सहमति जताए गए 35 करोड़ डॉलर भी पाकिस्तान को मिलने वाले हैं. पाकिस्तान सरकार और IMF के बीच 29 जून को आर्थिक बदहाली का सामना कर रहे पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर देने के लिए एक आपात समझौता हुआ था. IMF के निदेशक मंडल की 12 जुलाई को होने वाली बैठक में आपात समझौते की समीक्षा की जाएगी.

वित्तीय संकट से उबरने पहल जारी

वित्तीय संकट से उबरने की कोशिश में लगी पाकिस्तान सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही में घरेलू वाणिज्यिक एवं शरीया-चालित बैंकों से 11.10 लाख करोड़ रुपये का कर्ज वित्तपोषण जुटाने का लक्ष्य रखा हुआ है. आपको बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकट से गुजर रहा है. इतना ही नहीं पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका है और गिरती हुई अर्थव्यवस्था में महंगाई आसमान पर पहुंच चुकी है. इन संगठनों के आश्वासन से पहले पाकिस्तान पर दिवालिया होने को खतरा मंडरा रहा था लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि कर्ज मिलने के बाद पाकिस्तान की स्थिति में कुछ सुधार आएगा.

(इनपुट: एजेंसी)

Read More
{}{}