trendingNow11535650
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

भारत-नेपाल सीमा पर मस्जिदों और मदरसों की फंडिंग के लिए रावलपिंडी में बैठक, भेजे गए करोड़ों रुपये

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, सीमा पर जेहादी गतिविधियों में इजाफा देखा जा रहा है. पाकिस्तान की ISI, नेपाल से सटे भारत के इन इलाकों के जरिये आतंकियों को घुसपैठ कराने में लगी हुई है. 

भारत-नेपाल सीमा पर मस्जिदों और मदरसों की फंडिंग के लिए रावलपिंडी में बैठक, भेजे गए करोड़ों रुपये
Stop
Manish Shukla|Updated: Jan 19, 2023, 02:40 PM IST

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई, भारत-नेपाल सीमा पर जिहादी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए फंडिंग कर रही है. खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दिनों पाकिस्तान के रावलपिंडी में बनाई गई एक खास रणनीति में फैसला लिया गया है कि भारतीय सीमा में हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई में तेजी लाई जाए.

पाकिस्तान की ISI, भारत-नेपाल सीमा के दोनों हिस्सों में करीब 5 किलोमीटर इलाके में बड़ी संख्या में मदरसों और मस्जिदों को बनाने के लिए भी फंडिंग कर रही है. पाकिस्तान के रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना का मुख्यालय है. सूत्रों के मुताबिक ISI ने कश्मीर और पाकिस्तान में सक्रिय ड्रग और टेरर नेटवर्क से संपर्क साधा है और इसके जरिये भारतीय सीमा में ज्यादा से ज्यादा ड्रग और हथियारों की सप्लाई करने में लगी हुई है.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, सीमा पर जेहादी गतिविधियों में इजाफा देखा जा रहा है. पाकिस्तान की ISI, नेपाल से सटे भारत के इन इलाकों के जरिये आतंकियों को घुसपैठ कराने में लगी हुई है. पाकिस्तान से सटे भारत की सीमा पर कड़ी चौकसी के चलते आतंकियों के लिए सीमा पार करना अब आसान नहीं रहा. आए दिन आतंकी घुसपैठ की कोशिशों के दौरान सेना और BSF के हाथों मार गिराए जाते हैं.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, लश्कर और जैश जैसे आतंकी संगटन नेपाल सीमा को अपना बेस बना रहे हैं. आतंकी उत्तर प्रदेश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं. पिछले दिनों, गोरखनाथ मंदिर पर भी ऐसे ही एक हमले की साजिश को सुरक्षा एजेंसियों ने नाकाम किया था. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल में कुल 24 इस्लामिक संगठन सक्रिय हैं जो भारत-नेपाल के बॉर्डर इलाकों समेत पूरे नेपाल में मदरसे और मस्जिदों के निर्माण में लगे हैं. जी मीडिया के पास एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक सभी 24 इस्लामिक ग्रुप को विदेशों से हर साल करोड़ों रुपये की फंडिंग हो रही है, जिसके जरिये नेपाल में धर्म परिवर्तन कराने के साथ-साथ नेपाल में नए-नए मदरसे बनाए जा रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से सटे नेपाल के तराई इलाकों में कुल 694 मदरसे-मस्जिदों की होने की जानकारी सामने आई है. इसमें मस्जिदें की संख्या 364 है और मदरसों की संख्या 330 है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 2 साल में क़तर, तुर्की, पाकिस्तान से नेपाल के मौजूद कट्टर इस्लामिक संगठनों को 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की फंडिंग की गई है. भारत से भी एक इस्लामिक संगठन ने कुल 47 करोड़ रुपये की फंडिंग नेपाल में मदरसे और मस्जिदों को बनाने के साथ साथ दूसरे इस्लामिक गतिविधियों से जुड़े कामों के लिए भेजे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Read More
{}{}