trendingNow11287376
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

PAK में 1200 साल पुराने मंदिर की होगी मरम्मत, बाबरी विध्वंस के बाद हुई थी तोड़फोड़-आगजनी

Lahore Valimiki Temple: साल 1992 में भारत में विवादित बाबरी ढांचे के विध्वंस के बाद पाकिस्तान में लोगों ने गुस्से में एक मंदिर को अपना निशाना बनाया. गुस्साई भीड़ ने लाहौर के वाल्मिकी मंदिर में तोड़फोड़ की और मंदिर को आग लगा दी. अब इस मंदिर का फिर से जीर्णोद्धार होने जा रहा है.

PAK में 1200 साल पुराने मंदिर की होगी मरम्मत, बाबरी विध्वंस के बाद हुई थी तोड़फोड़-आगजनी
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 04, 2022, 06:53 AM IST

Lahore Valimiki Temple Renovated: पाकिस्तान से अक्सर हिंदू मंदिरों को तोड़ने की खबरें आती हैं. लेकिन इस बार खबर है कि पाकिस्तान के लाहौर शहर में 1200 साल पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा. बता दें कि इस हिंदू मंदिर पर अवैध कब्जा था, जिसे खाली कराने के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी थी. 

ईसाई परिवार से कब्जा हटाया

मुल्क में अल्पसंख्यकों के पूजास्थलों की निगरानी करने वाली संघीय संस्था इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) ने लाहौर के मशहूर अनारकली बाजार के पास स्थित वाल्मिकी मंदिर का कब्जा पिछले महीने ईसाई परिवार से लिया था. लाहौर में कृष्ण मंदिर के अलावा वाल्मिकी मंदिर ही खुला रहता है.

मास्टर प्लान के तहत किया जाएगा मंदिर का जीर्णोद्धार

हिंदू धर्म अपना लेने का दावा करने वाला ईसाई परिवार पिछले दो दशकों से केवल वाल्मीकि जाति के हिंदुओं को मंदिर में पूजा करने दे रहा था. ईटीपीबी के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि आने वाले दिनों में 'मास्टर प्लान' के तहत वाल्मीकि मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा. उन्होंने कहा, '100 से ज्यादा हिंदू, कुछ सिख और ईसाई नेता आज वाल्मीकि मंदिर में एकट्ठा हुए. हिंदुओं ने अपने धार्मिक अनुष्ठान किए और लंगर का आयोजन किया.'

1992 में हुआ था मंदिर पर आक्रमण

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, लाहौर के वाल्मिकी मंदिर में 1992 में आक्रमण हुआ था. जब भारत में बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचा का विध्वंस हुआ, तो पाकिस्तान में हथियारों से लैस गुस्साई भीड़ ने लाहौर के वाल्मिकी मंदिर पर आक्रमण कर दिया. इस दौरान मंदिर में लगी भगवान कृष्ण और वाल्मिकी की मूर्तियां तोड़ दी गईं. इसके अलावा इस मंदिर में आग भी लगा दी गई.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}